Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर मार्केट के निवेशकों के लिए खुशखबरी, अमेरिका में उम्मीद से ज्यादा गिरी महंगाई, घट सकती हैं ब्याज दरें

शेयर मार्केट के निवेशकों के लिए खुशखबरी, अमेरिका में उम्मीद से ज्यादा गिरी महंगाई, घट सकती हैं ब्याज दरें

Inflation in US : महंगाई के ताजा आंकड़े से फेडरल रिजर्व इस बात से सहमत हो सकता है कि मुद्रास्फीति दो प्रतिशत के लक्ष्य के अनुरूप आ रही है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 11, 2024 23:02 IST
अमेरिका में महंगाई- India TV Paisa
Photo:REUTERS अमेरिका में महंगाई

Inflation in US : अमेरिका में मुद्रास्फीति (महंगाई) में उम्मीद से अधिक गिरावट आई और यह पिछले महीने तीन प्रतिशत पर रही है। यह लगातार तीसरी महीना है, जब महंगाई दर नरम हुई है। सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इससे यह संकेत मिलता है कि महंगाई में चार दशक में जो तेज वृद्धि हुई थी, वह अब काबू में आ रही है और इसके साथ अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व आने वाले दिनों में नीतिगत दर में कटौती के लिए कदम उठा सकता है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मई के मुकाबले जून महीने में महंगाई में 0.1 प्रतिशत की कमी आई है। सालाना आधार पर महंगाई पिछले महीने तीन प्रतिशत रही जो मई में 3.3 प्रतिशत थी।

फेडरल रिजर्व के टार्गेट के करीब आ रही महंगाई

महंगाई के ताजा आंकड़े से फेडरल रिजर्व इस बात से सहमत हो सकता है कि मुद्रास्फीति दो प्रतिशत के लक्ष्य के अनुरूप आ रही है। आंकड़ों के अनुसार, हालांकि, महंगाई नरम हुई है लेकिन खाद्य वस्तुओं, किराया, स्वास्थ्य देखभाल जैसी जरूरी चीजों की महंगाई महामारी से पहले के मुकाबले ऊंची बनी हुई है। अब देखना यह होगा कि फेडरल रिजर्व इस महंगाई दर पर क्या प्रतिक्रिया देता है।

शेयर बाजार में दिख सकती है प्रतिक्रिया

अमेरिका में उम्मीद से कम महंगाई के आंकड़े शेयर बाजार  के लिए पॉजिटिव खबर है। बाजार में शुक्रवार को इस पर प्रतिक्रिया देखने को मिल सकती है। खासकर आईटी शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement