Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Gold Price: सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी तेजी, खरीदारी से पहले जान लें क्या है करेंट रेट

Gold Price: सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी तेजी, खरीदारी से पहले जान लें क्या है करेंट रेट

जानकारों का कहना है कि आभूषण विक्रेताओं की ताजा खरीदारी और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूत रुख के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 16, 2024 17:48 IST
दरों में कटौती की उम्मीदों के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला।- India TV Paisa
Photo:FILE दरों में कटौती की उम्मीदों के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला।

सोने और चांदी की कीमत मंगलवार को जोरदार बढ़ी। मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच सोना 550 रुपये चढ़ा तो चांदी 400 रुपये उछल गई। दिल्ली में मंगलवार को स्थानीय बाजार में सोना 550 रुपये उछलकर 75,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। साथ ही आभूषण विक्रेताओं की ताजा खरीदारी और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूत रुख के चलते यह तेजी देखने को मिली। पीटीआई की खबर के मुताबिक, ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक, सोमवार को कीमती धातु का भाव 75,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना क्रमश: 75,700 रुपये प्रति 10 ग्राम और 75,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

कीमतों में तेजी का श्रेय

खबर के मुताबिक, व्यापारियों ने सोने की कीमतों में तेजी का श्रेय घरेलू बाजार में स्थानीय आभूषण विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं की मांग में तेजी को दिया। इसके अलावा, चांदी की कीमत भी 400 रुपये उछलकर 94,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले सत्र में यह 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। दरों में कटौती की उम्मीदों के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमओएफएसएल) के कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा कि सोमवार को कोई बड़ा डेटा पॉइंट निर्धारित नहीं था, हालांकि, यूएस फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की टिप्पणियां सुर्खियों में रहीं।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक दरों में कटौती करने की जल्दी में नहीं

फेड के अध्यक्ष पॉवेल ने कहा कि दूसरी तिमाही के डेटा ने नीति निर्माताओं को इस बात का भरोसा दिलाया है कि मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के 2 प्रतिशत लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। पॉवेल ने दोहराया कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक दरों में कटौती करने की जल्दी में नहीं है, लेकिन उन्होंने श्रम बाजार में नरमी और घाटे में बढ़ोतरी के बारे में चिंता भी जताई। मोदी ने कहा कि इस सप्ताह, व्यापारी अमेरिकी खुदरा बिक्री, औद्योगिक उत्पादन और कुछ आवास संख्याओं जैसे महत्वपूर्ण डेटा पॉइंट पर नज़र रखेंगे, जो समग्र आर्थिक स्वास्थ्य पर स्पष्टता प्रदान कर सकते हैं। विदेशी मोर्चे पर, कॉमेक्स पर हाजिर सोना 2,436 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले दिन से 28 डॉलर प्रति औंस की बढ़त दर्ज करता है।

इंटरनेशनल मार्केट में कीमतें

इंटरनेशनल मार्केट में मंगलवार को चांदी भी 30.77 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई। पिछले सत्र में, यह 30.68 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। सोने का कारोबार पॉजिटिव बना हुआ है, स्थिर यूएस डॉलर और बॉन्ड यील्ड में कमी के कारण समर्थन मिला है क्योंकि फेडरल रिजर्व द्वारा शुरुआती ब्याज दरों में कटौती पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। ब्लिंकएक्स और जेएम फाइनेंशियल में वीपी - रिसर्च (कमोडिटी और करेंसी) प्रणव मेर ने कहा कि यूएस और फ्रांस में राजनीतिक अनिश्चितता के संकेतों और मध्य-पूर्व में भू-राजनीतिक घटनाक्रमों पर कड़ी नजर रखने के साथ ही सुरक्षित निवेश की मांग में वृद्धि से भी बुलियन को समर्थन मिला।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement