Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Gold ने मचाया गदर, भाव अब तक के सबसे टॉप लेवल पर, चांदी में भी उफान जानें लेटेस्ट रेट

Gold ने मचाया गदर, भाव अब तक के सबसे टॉप लेवल पर, चांदी में भी उफान जानें लेटेस्ट रेट

इक्विटी बाजारों में गिरावट ने भी पीली धातु में तेजी को बढ़ावा दिया क्योंकि निवेशक सोने जैसी सुरक्षित निवेश परिसंपत्तियों की ओर बढ़ रहे हैं। व्यापारियों ने स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की मजबूत मांग के कारण सोने की कीमतों में तेजी का श्रेय दिया।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 16, 2024 18:06 IST
एमसीएक्स में बढ़त के साथ सोने की कीमतें ऊंची रहीं।- India TV Paisa
Photo:FILE एमसीएक्स में बढ़त के साथ सोने की कीमतें ऊंची रहीं।

फेस्टिवल सीजन में सोने के भाव ने बुधवार को अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 250 रुपये बढ़कर 78,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। इसी के साथ यह अब तक के सबसे महंगे दाम पर जा पहुंचा है। मंगलवार को पिछले सत्र में यह कीमती धातु 78,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। पीटीआई की खबर के मुताबिक, चांदी भी 1,000 रुपये बढ़कर 93,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। मंगलवार को यह 92,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना

खबर के मुताबिक, आभूषण विक्रेताओं की सतत खरीदारी के कारण सोने को शानदार सपोर्ट मिला है। चांदी भी औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ताजा खरीदारी के कारण उछल गई। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक, इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 250 रुपये उछलकर 78,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया, जबकि पिछले बंद भाव 78,250 रुपये प्रति 10 ग्राम था। व्यापारियों ने स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की मजबूत मांग के कारण सोने की कीमतों में तेजी का श्रेय दिया।

सुरक्षित निवेश परिसंपत्तियों की तरफ बढ़ रहे निवेशक

इक्विटी बाजारों में गिरावट ने भी पीली धातु में तेजी को बढ़ावा दिया क्योंकि निवेशक सोने जैसी सुरक्षित निवेश परिसंपत्तियों की ओर बढ़ रहे हैं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर वायदा कारोबार में दिसंबर डिलीवरी के लिए सोने के अनुबंध 268 रुपये या 0. 35 प्रतिशत बढ़कर 76,628 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए। एक्सचेंज पर दिसंबर डिलीवरी के लिए चांदी के अनुबंध 580 रुपये या 0. 63 प्रतिशत बढ़कर 92,203 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए।

एमसीएक्स में सोना

एमसीएक्स में बढ़त के साथ सोने की कीमतें ऊंची रहीं, जबकि कॉमेक्स सोना 2,675 अमेरिकी डॉलर से ऊपर कारोबार कर रहा था। एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी के उपाध्यक्ष अनुसंधान विश्लेषक जतीन त्रिवेदी ने कहा कि ट्रेडर्स इस उम्मीद पर खुद को आगे बढ़ा रहे हैं कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती के अपने रास्ते पर कायम रहेगा। इससे पीली धातु के आसपास तेजी की भावना बनी हुई है, जो सितंबर में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थी। व्यापारियों को फेड की ओर से ब्याज दरों में कटौती की धीमी गति का अनुमान है।

कॉमेक्स गोल्ड वायदा भाव

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स गोल्ड वायदा 0.51 प्रतिशत बढ़कर 2,692.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों की मिली-जुली टिप्पणियों ने बाजार सहभागियों को चिंतित कर रखा है। कमोडिटी विशेषज्ञों के मुताबिक, कम अपेक्षित ब्याज दरें सोने की कीमतों के लिए तेजी का संकेत हैं क्योंकि वे गैर-ब्याज भुगतान करने वाली परिसंपत्ति को रखने की अवसर लागत को कम करती हैं। एशियाई बाजार में चांदी 0.91 फीसदी बढ़कर 32.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement