Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत हुई धराशाई, 10 ग्राम Gold इतने में बिका आज, जानें करेंट भाव

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत हुई धराशाई, 10 ग्राम Gold इतने में बिका आज, जानें करेंट भाव

अमेरिकी बेरोजगारी दावों और जीडीपी डेटा सहित प्रमुख अमेरिकी मैक्रो डेटा जारी होने से पहले व्यापारी सतर्क रहे। इस सप्ताह सोने की कीमतों में सुस्ती बनी हुई है, क्योंकि बाजार शुक्रवार को व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) डेटा का इंतजार कर रहा है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 29, 2024 18:12 IST
जुलाई में चीन के शुद्ध सोने के आयात में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो मार्च के बाद पहली वृद्धि है।- India TV Paisa
Photo:FILE जुलाई में चीन के शुद्ध सोने के आयात में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो मार्च के बाद पहली वृद्धि है।

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोने की कीमत 100 रुपये गिरकर 74,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई। पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 74,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। भाषा की खबर के मुताबिक, अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने जानकारी देते हुए बताया कि चांदी की कीमत भी 600 रुपये गिरकर 87,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई, जो गुरुवार को लगातार दूसरे सत्र में गिरावट को बढ़ाती है, पिछले कारोबार में यह 87,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

99.5 प्रतिशत प्योर सोने का भाव

खबर के मुताबिक, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी गुरुवार को 100 रुपये गिरकर 73,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले कारोबार में यह 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। व्यापारियों ने स्थानीय बाजारों में आभूषण विक्रेताओं की मांग में कमी के कारण सोने की कीमतों में गिरावट को जिम्मेदार ठहराया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि गुरुवार को सोने की कीमतों में कमी आई और एक सीमित दायरे में कारोबार हुआ, क्योंकि अमेरिकी बेरोजगारी दावों और जीडीपी डेटा सहित प्रमुख अमेरिकी मैक्रो डेटा जारी होने से पहले व्यापारी सतर्क रहे।

निकट भविष्य में हो सकता है फेरबदल

गांधी ने कहा कि यह डेटा अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति को प्रभावित कर सकता है और निकट भविष्य में सोने की कीमतों को और दिशा प्रदान कर सकता है। शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक मोहम्मद इमरान के मुताबिक, इस सप्ताह सोने की कीमतों में सुस्ती बनी हुई है, क्योंकि बाजार शुक्रवार को व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) डेटा का इंतजार कर रहा है, जो अमेरिकी फेड से ब्याज दरों में कटौती के आकार की उम्मीद को मापने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

गोल्ड ईटीएफ में 403 मिलियन अमेरिकी डॉलर का शुद्ध निवेश

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी भी 29.97 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई। एंजेल वन में डीवीपी-रिसर्च, गैर-कृषि कमोडिटीज और करेंसीज प्रथमेश माल्या ने कहा कि इसके अलावा, गोल्ड ईटीएफ में 403 मिलियन अमेरिकी डॉलर का शुद्ध निवेश हुआ, जो मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिकी फंडों द्वारा संचालित था। माल्या ने कहा कि जुलाई में चीन के शुद्ध सोने के आयात में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो मार्च के बाद पहली वृद्धि है, जो मजबूत मांग का संकेत देती है जो संभावित रूप से वैश्विक कीमतों का समर्थन कर सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement