Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. टस से मस नहीं हुआ सोना, चांदी चढ़ी, प्रति 10 ग्राम Gold की कीमत ये रही

टस से मस नहीं हुआ सोना, चांदी चढ़ी, प्रति 10 ग्राम Gold की कीमत ये रही

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण से पहले बुलियन बाजार के व्यापारी सतर्क दिख रहे हैं। चांदी बुधवार को 87,000 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बंद हुई थी।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 22, 2024 19:19 IST
सोने और चांदी में स्थिर कारोबार हुआ और मिश्रित रुख के साथ बंद हुआ।- India TV Paisa
Photo:FILE सोने और चांदी में स्थिर कारोबार हुआ और मिश्रित रुख के साथ बंद हुआ।

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोना लगातार दूसरे दिन 74,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहा। हालांकि, अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक, चांदी की कीमत में 200 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी देखी गई। चांदी की कीमतें 200 रुपये बढ़कर 87,200 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं, जबकि बुधवार को पिछले बंद भाव 87,000 रुपये प्रति किलोग्राम था। पीटीआई की खबर के मुताबिक, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी दूसरे दिन 73,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कॉमेक्स सोना 9.70 डॉलर की गिरावट के साथ 2,537.80 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि वैश्विक बाजारों में चांदी मामूली गिरावट के साथ 29.94 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई।

25 आधार अंकों की दर कटौती की गुंजाइश

एक्सपर्ट्स ने कहा कि जैक्सन होल संगोष्ठी में अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण से पहले बुलियन बाजार के व्यापारी सतर्क दिख रहे हैं। बुधवार को जारी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के मिनट्स ने भी व्यापारियों के बीच खरीदारी के पैटर्न को प्रभावित किया है। एफओएमसी की बैठक के मिनट्स में कहा गया है कि मुद्रास्फीति और बेरोजगारी में वृद्धि पर हाल की प्रगति अगली नीति बैठक में 25 आधार अंकों की दर कटौती की गुंजाइश प्रदान कर रही है।

ब्याज दरों में कटौती करने पर सहमत

मेहता इक्विटीज के उपाध्यक्ष राहुल कलंत्री ने कहा कि सोने और चांदी में स्थिर कारोबार हुआ और मिश्रित रुख के साथ बंद हुआ, क्योंकि फेड के अधिकांश सदस्य अगली नीति बैठक में ब्याज दरों में कटौती करने पर सहमत हुए। हालांकि, MOFSL में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा कि कुछ अधिकारी अभी भी प्रतीक्षा और निगरानी के दृष्टिकोण में हैं, जो आर्थिक डेटा बिंदुओं के अनुसार आगे बढ़ रहे हैं। आगे की ओर देखते हुए, व्यापारी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से प्रारंभिक विनिर्माण और सेवा PMI और अमेरिका के साप्ताहिक बेरोजगारी दावों के आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

सोने में तेजी आने की संभावना

एंजेल वन लिमिटेड में डीवीपी-रिसर्च, नॉन-एग्री कमोडिटीज एंड करेंसीज प्रथमेश माल्या के मुताबिक, कमजोर डॉलर और कम बॉन्ड यील्ड के बीच शुक्रवार को जैक्सन होल संगोष्ठी में फेड चेयर जेरोम पॉवेल के भाषण से सोने में तेजी आने की संभावना है। माल्या ने कहा कि उम्मीद है कि वह इस बारे में संकेत देंगे कि मुद्रास्फीति को मात देने के लिए फेड ने ब्याज दरों को दो दशक के उच्च स्तर पर पहुंचाने के बाद सितंबर में कितनी गहराई से और कितनी जल्दी कटौती शुरू की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement