Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोने-चांदी में आज हो गया भारी उलटफेर, कीमतें फ्रेश ऑलटाइम हाई पर, खरीदारी से पहले जानें भाव

सोने-चांदी में आज हो गया भारी उलटफेर, कीमतें फ्रेश ऑलटाइम हाई पर, खरीदारी से पहले जानें भाव

जुलाई में, सरकार द्वारा सोने और अन्य धातुओं पर मूल सीमा शुल्क में कटौती के बाद स्थानीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में 7 प्रतिशत की तेज गिरावट आई। हालांकि, भारतीय उपभोक्ताओं की मांग बढ़ने से सर्राफा की कीमतों में तेजी जारी है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 23, 2024 20:05 IST
भारतीय उपभोक्ताओं की मांग बढ़ने से सर्राफा की कीमतों में तेजी आई।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY भारतीय उपभोक्ताओं की मांग बढ़ने से सर्राफा की कीमतों में तेजी आई।

सोने-चांदी की कीमत थमने का नाम नहीं ले रही। सोना लगातार छह दिनों से और महंगा होता जा रहा है। दोनों बहुमूल्य धातुओं ने बुधवार को फिर नए फ्रेश ऑलटाइम हाई पर पहुंच गए। फेस्टिवल और शादी-विवाद के मौसम को देखते हुए सोने की डिमांड भी तेज हो गई है। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में लगातार छठे सत्र में तेजी के साथ सोने और चांदी की कीमतों ने नए रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया। सोने की कीमत 500 रुपये बढ़कर 81,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई, जबकि चांदी 1,000 रुपये बढ़कर 1.02 लाख रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पीटीआई की खबर के मुताबिक, पिछले छह कारोबारी सत्रों में चांदी की कीमतों में 10,000 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है। 16 अक्टूबर से सोने में 2,850 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है।

99.9% और 99.5% शुद्धता वाले सोने की कीमत

बुधवार को 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमतें 500-500 रुपये बढ़कर क्रमश: 81,500 रुपये प्रति 10 ग्राम और 81,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गईं। चांदी की कीमत 1,000 रुपये बढ़कर 1.02 लाख रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई, जबकि मंगलवार को इसकी कीमत 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों को लेकर अनिश्चितता सोने की कीमतों को ऊंचा रखने में भूमिका निभा रही है।

मूल सीमा शुल्क में कटौती के बाद घटी थी कीमतें

एसकेआई कैपिटल के एमडी नरिंदर वाधवा के मुताबिक, भौतिक बाजार और एमसीएक्स पर चांदी की कीमतों का 1 लाख रुपये तक पहुंचना भारत में मौसमी मांग और पश्चिम एशिया संघर्ष से भू-राजनीतिक जोखिम जैसे कई कारकों का स्पष्ट प्रतिबिंब है। जुलाई में, सरकार द्वारा सोने और अन्य धातुओं पर मूल सीमा शुल्क में कटौती के बाद स्थानीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में 7 प्रतिशत की तेज गिरावट आई। हालांकि, चल रहे त्योहारों, अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद और भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने के कारण भारतीय उपभोक्ताओं की मांग बढ़ने से सर्राफा की कीमतों में तेजी आई।

वायदा बाजार में सोने का भाव

एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में दिसंबर डिलीवरी वाले सोने के अनुबंध 112 रुपये या 0. 14 प्रतिशत बढ़कर 78,768 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए। दिन के दौरान कीमती धातु 263 रुपये या 0. 33 प्रतिशत उछलकर 78,919 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। कॉमेक्स में बढ़त के कारण सोने की कीमतों में एक और सकारात्मक बदलाव देखने को मिला, जहां सोना 2,750 अमेरिकी डॉलर के करीब पहुंच गया। इससे एमसीएक्स पर सोने का भाव 78,750 रुपये से ऊपर बना रहा, जो अंतर्निहित तेजी की भावना को दर्शाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement