Thursday, June 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोना-चांदी सस्ते में खरीदने का मौका, कीमतों में बड़ी गिरावट, दिल्ली में प्रति 10 ग्राम Gold रेट यहां जानें

सोना-चांदी सस्ते में खरीदने का मौका, कीमतों में बड़ी गिरावट, दिल्ली में प्रति 10 ग्राम Gold रेट यहां जानें

दिल्ली के बाजारों में, हाजिर सोने (24 कैरेट) की कीमतें 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं, जो पिछले बंद भाव से 250 रुपये कम है। पिछले सत्र में सोना 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 26, 2024 18:42 IST
अमेरिकी डॉलर में तेजी से भी सोने की कीमतों पर असर पड़ा।- India TV Paisa
Photo:FILE अमेरिकी डॉलर में तेजी से भी सोने की कीमतों पर असर पड़ा।

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सोने की कीमत 250 रुपये घटकर 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई। चांदी भी 900 रुपये घटकर 90,600 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर आ गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, ग्लोबल लेवल पर कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट का ट्रेंड देखा गया है। भाषा की खबर के मुताबिक, पिछले सत्र में सोना 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह, चांदी भी मंगलवार को 91,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

24 कैरेट सोने की कीमतें पिछले बंद से कम

खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजारों में, हाजिर सोने (24 कैरेट) की कीमतें 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं, जो पिछले बंद भाव से 250 रुपये कम है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,316 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 8 डॉलर कम है। गांधी ने कहा कि फेडरल रिजर्व के नीति निर्माता की ताजा तीखी टिप्पणियों के बाद सोने पर दबाव आया, जिससे निवेशकों की मौद्रिक नीति में ढील की उम्मीदें धराशायी हो गईं।

अमेरिकी डॉलर में तेजी का सोने पर असर

गांधी ने कहा कि अमेरिकी डॉलर में तेजी से भी सोने की कीमतों पर असर पड़ा। इसके अलावा, चांदी भी 28.95 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। पिछले सत्र में यह 29.40 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। कमोडिटी बास्केट में भारी उतार-चढ़ाव के बावजूद सोने के वायदे एक सीमा में अटके हुए हैं, क्योंकि व्यापारी/निवेशक गुरुवार को अमेरिकी जीडीपी के आंकड़ों और शुक्रवार को महत्वपूर्ण पीसीई मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर नज़र रखे हुए हैं, जो अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बारे में कुछ संकेत दे सकते हैं।

एक्सपर्ट की राय

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज में ईबीजी - कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष प्रणव मेर ने कहा कि फेड फंड वायदा अभी भी सितंबर में ब्याज दरों में कटौती की 65 प्रतिशत से ज्यादा संभावना पर मूल्य निर्धारण कर रहा है। एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी एंड करेंसी के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतिन त्रिवेदी के मुताबिक, बुधवार को सोने की कीमतें एक सीमा में रहीं। हाल के डॉलर इंडेक्स के दबाव के कारण रुझान कमजोर दिखाई देता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement