Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Diwali बाद मोटा पैसा कमाने का शानदार मौका, शेयर बाजार में आ रहा है इस कंपनी का IPO

IPO News: Diwali बाद मोटा पैसा कमाने का शानदार मौका, शेयर बाजार में आ रहा है इस कंपनी का IPO

आईपीओ से होने वाली आय का उपयोग कर्ज भुगतान, कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने, पूंजीगत व्यय और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 21, 2022 14:01 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE IPO

IPO News: शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए दिवाली बाद एक बेहतरीन मौका बन रहा है। देश में केबल और वायर की निर्माता कंपनी डीसीएक्स सिस्टम्स अपना आईपीओ लेकर बाजार में आ रही है। कंपनी ने कहा कि आरंभिक शेयर-बिक्री 31 अक्टूबर से शुरू होकर दो नवंबर तक चलेगी। डीसीएक्स सिस्टम्स का यह आईपीओ 500 करोड़ रुपये का था, जिसे घटाकर अब 400 करोड़ कर दिया गया है। इसके लिए कंपनी ने मूल्य दायरा 197 रुपये से 207 रुपये प्रति शेयर तय किया है। 

छोटा हुआ IPO का आकार

डीसीएक्स सिस्टम्स ने नए निर्गम का आकार पहले के 500 करोड़ रुपये से घटाकर 400 करोड़ रुपये कर दिया है। नए निर्गम के अलावा आईपीओ में 100 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) भी होगी जिसमें इसके प्रवर्तक एनसीबीजी होल्डिंग्स इंक और वीएनजी टेक्नोलॉजी हिस्सा लेंगे। कंपनी आईपीओ से होने वाली आय का उपयोग कर्ज भुगतान, कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने, पूंजीगत व्यय और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

IKIO Lighting ला रही IPO

एलईडी लाइटिंग समाधान प्रदाता आईकेआईओ लाइटिंग (IKIO Lighting) लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये पूंजी जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास शुरुआती कागजात जमा कराये हैं। दस्तावेजों के मसौदे के मुताबिक, आईपीओ में 350 करोड़ रुपये तक के नये शेयर जारी किये जायेंगे। इसके अलावा कंपनी के प्रवर्तक हरदीप सिंह और सुरमीत कौर 75 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लायेंगे।

डेल्टाटेक गेमिंग, प्रिस्टीन लॉजिस्टिक्स को आईपीओ के लिए हरी झंडी

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने डेल्टाटेक गेमिंग लिमिटेड और प्रिस्टीन लॉजिस्टिक्स एंड इन्फ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से पूंजी जुटाने की मंजूरी दे दी है। सोमवार को बाजार नियामक सेबी की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, 30 सितंबर को कंपनियों को निर्गम के लिये सेबी का ‘निष्कर्ष’ जारी किया गया था। दोनों कंपनियों ने इस साल मई और जून के दौरान सेबी के पास आईपीओ दस्तावेज जमा कराये थे। किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का ‘निष्कर्ष’ जरूरी होता है। दस्तावेजों के अनुसार, डेल्टाटेक गेमिंग के 550 करोड़ रुपये के आईपीओ में 300 करोड़ रुपये तक के नये शेयर जारी किये जायेंगे। इसकी प्रवर्तक डेल्टा कॉर्प लिमिटेड 250 करोड़ रुपये का बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएगी। वहीं दस्तावेजों के अनुसार, प्रिस्टीन लॉजिस्टिक्स एंड इन्फ्राप्रोजेक्ट्स की शुरुआती शेयर-बिक्री में 250 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे और प्रवर्तक तथा मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 2,00,66,269 शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। नए निर्गम से प्राप्त राशि का उपयोग कर्ज चुकाने और सामान्य कंपनी कामकाज उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। दोनों कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे। 

87 आईपीओ ने जुटाए 1,460 करोड़ रुपये

इस साल के पहले नौ महीनों में 87 विभिन्न छोटे और मझोले उद्यमों (एसएमई) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये 1,460 करोड़ रुपये जुटाए हैं और इन आईपीओ के मजबूत प्रदर्शन से निवेशकों की दिलचस्पी भी बढ़ी है। एसएमई उद्योग के आंकड़े बताते हैं कि यह राशि उन 56 कंपनियों के आईपीओ के मुकाबले कहीं अधिक है जिन्होंने 2021 में शेयर बिक्री के जरिये 783 करोड़ रुपये जुटाए थे। फेडेक्स सिक्योरिटीज में निदेशक उदय नायर ने कहा कि प्रौद्योगिकी आधारित मंच और बड़ी ब्रोकर कंपनियां एसएमई मंच के विकास में अहम भूमिका निभा सकती हैं। हेम सिक्योरिटीज में निदेशक प्रतीक जैन ने कहा, ‘‘एसएमई क्षेत्र बाजार में गिरावट से बेअसर रहा है और निवेशक आने वाले आईपीओ को लेकर उत्सुक हैं। कई कंपनियों ने बीएसई के एसएमई तथा एनएसई इमर्ज मंचों पर सूचीबद्धता के लिए दस्तावेज जमा करवा दिए हैं तो कई इसकी तैयार कर रही हैं। आंकड़ों में बताया गया कि जनवरी-सितंबर 2022 के दौरान एसएमई मंच पर कुल 87 आईपीओ लाए गए जिनसे 1,460 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। ये कंपनियां आईटी, वाहन कलपुर्जों, दमा, अवसंरचना और आतिथ्य तथा आभूषण क्षेत्र की हैं। सितंबर में 29 एसएमई ने प्राथमिक बाजार में शुरुआत की है। हेम सिक्युरिटीज के निदेशक गौरव जैन ने कहा, ‘‘आकार में छोटे होने के बावजूद इन आईपीओ को निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।’’

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement