Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. चीन के शेयरों में गिरावट, आर्थिक प्रोत्साहन से भी निवेशक नहीं हुए खुश, जबकि एशिया के दूसरे बाजारों में तेजी

चीन के शेयरों में गिरावट, आर्थिक प्रोत्साहन से भी निवेशक नहीं हुए खुश, जबकि एशिया के दूसरे बाजारों में तेजी

शंघाई और शेनझेन बाजारों में कारोबार करने वाले शीर्ष 300 शेयरों पर नज़र रखने वाले सीएसआई300 इंडेक्स में 5.6 प्रतिशत की गिरावट आई। चीनी शेयरों में भारी गिरावट आई, जिससे यह स्पष्ट संकेत मिला कि बाजार अब आधे-अधूरे वादों को नहीं खरीद रहा है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 09, 2024 12:32 IST
हैंग सेंग इंडेक्स 2. 4 प्रतिशत गिरकर 20,418 पर आ गया। - India TV Paisa
Photo:FILE हैंग सेंग इंडेक्स 2. 4 प्रतिशत गिरकर 20,418 पर आ गया।

एशिया के दूसरे बाजारों में तेजी के बावजूद चीन के शेयरों  में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। चीन ने जो भारी-भरकम प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया था, बीजिंग में अधिकारियों की ओर से उन योजनाओं का विवरण निवेशकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका। नतीजा यह हुआ कि हांगकांग के शेयरों में तेजी और गिरावट के बीच उतार-चढ़ाव रहा, हैंग सेंग इंडेक्स 2. 4 प्रतिशत गिरकर 20,418 पर आ गया। पीटीआई की खबर के मुताबिक, यह गिरावट मंगलवार को 9 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बाद आई थी, क्योंकि व्यापारियों ने हाल ही में तेजी के बाद शेयरों को बेच दिया था।

इंडेक्स हुए धड़ाम

खबर के मुताबिक, आईजी के येप जून रोंग ने कहा कि नए प्रोत्साहन की कमी निराशा का कारण रही है, कई बाजार प्रतिभागियों को उम्मीद थी कि इसकी राजकोषीय नीतियां सितंबर के आखिर में दिए गए वित्तीय बज़ूका के नक्शेकदम पर चलेंगी, लेकिन मंगलवार की घोषणा में स्पष्ट रूप से कमी थी। शंघाई कंपोजिट 5. 1 प्रतिशत गिरकर 3,311. 02 पर आ गया, जबकि मंगलवार को राष्ट्रीय अवकाश के बाद फिर से खुलने पर इसमें 4. 6 प्रतिशत की तेजी आई थी। शंघाई और शेनझेन बाजारों में कारोबार करने वाले शीर्ष 300 शेयरों पर नज़र रखने वाले सीएसआई300 इंडेक्स में 5.6 प्रतिशत की गिरावट आई। चीनी शेयरों में भारी गिरावट आई, जिससे यह स्पष्ट संकेत मिला कि बाजार अब आधे-अधूरे वादों को नहीं खरीद रहा है।

जापानी बाजार में बढ़त

टोक्यो में, निक्केई 225 इंडेक्स 0.6 प्रतिशत बढ़कर 39,178 पर पहुंच गया। जापानी रिटेलर सेवन एंड होल्डिंग्स के शेयरों में शुरुआती कारोबार में 10 प्रतिशत से अधिक की उछाल आई, जब बात सामने आई कि कनाडाई सुविधा स्टोर संचालक एलीमेंटेशन काउच-टार्ड ने अपने अधिग्रहण की बोली में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि की है। आम चुनाव का मार्ग प्रशस्त करने के लिए बुधवार को जापान की संसद को भंग किया जाना था। इधर, ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 0. 2 प्रतिशत बढ़कर 8,189 पर पहुंच गया। दक्षिण कोरिया के बाजार सार्वजनिक अवकाश के कारण बंद रहे।

नैस्डैक कंपोजिट में तेजी

मंगलवार को एसएंडपी 500, 1 प्रतिशत बढ़कर 5,751 पर पहुंच गया। डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0. 3 प्रतिशत बढ़कर 42,080 पर पहुंच गया। जबकि नैस्डैक कंपोजिट 1. 4 प्रतिशत की तेजी के साथ 18,182 पर पहुंच गया। 10 वर्षीय ट्रेजरी यील्ड सोमवार देर रात 4. 03 प्रतिशत से घटकर 4. 02 पर आ गई। दो साल की उपज, जो फेडरल रिजर्व द्वारा रातोंरात ब्याज दरों के साथ क्या किया जाएगा, इस बारे में अपेक्षाओं को अधिक बारीकी से ट्रैक करती है, सोमवार देर रात 3.99 प्रतिशत से 3.96 प्रतिशत पर आ गई, हालांकि यह अभी भी अगस्त के बाद से अपने उच्चतम स्तर के करीब है। जब ट्रेजरी उच्च उपज का भुगतान कर रहे हैं, तो निवेशक आम तौर पर स्टॉक और अन्य निवेशों के लिए बहुत अधिक कीमत चुकाने के लिए कम इच्छुक होते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement