Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बाजार में बहार! शेयर मार्केट खुलते ही सेंसेक्स में उछाल, जानिए आज कैसा रहेगा मार्केट?

बाजार में बहार! शेयर मार्केट खुलते ही सेंसेक्स में उछाल, जानिए आज कैसा रहेगा मार्केट?

Share Market News: पिछले हफ्ते जब बाजार बंद हुआ था तब शेयर बाजार में हफ्ते के आखिरी दिन गिरावट दर्ज की गई। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 317 अंक लुढ़क गया। वहीं निफ्टी भी 18000 के अहम स्तर के नीचे फिसल गया, लेकिन आज स्थिति बदल गई है।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 20, 2023 9:33 IST
 Share Market Open Today- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट खुलते ही सेंसेक्स में उछाल

Share Market Open Today: आज हफ्ते का पहला दिन है। शेयर बाजार में बहार देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 123 अंको की उछाल के साथ (61,126) बिजनेस शुरू किया है। वहीं निफ्टी भी 24 अंको की बढ़त के साथ 18,888 पर कारोबार कर रहा है। पिछले हफ्ते जब बाजार बंद हुआ था तब शेयर बाजार में हफ्ते के आखिरी दिन गिरावट दर्ज की गई। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 317 अंक लुढ़क गया। वहीं निफ्टी भी 18000 के अहम स्तर के नीचे फिसल गया। तब बीएसई सेंसेक्स 316.94 अंक की गिरावट के साथ 61,002.57 पर और एनएसई निफ्टी 91.65 अंक टूटकर 17,944.20 अंक पर बंद हुआ था। हालांकि अच्छी बात यह रही कि विदेशी निवेशकों की ओर से कुछ खरीद दिखाई दी है। 

मिल रहे अच्छे संकेत 

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का रुझान एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार की ओर बढ़ा है। बीते सप्ताह एफपीआई ने शेयर बाजार में शुद्ध रूप से 7,600 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया। डिपॉजिटरी के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इससे पिछले सप्ताह (सात से 12 फरवरी) के दौरान एफपीआई ने 3,920 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे। मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, बाजार के अडाणी के झटकों से उबरने के साथ ही एफपीआई का प्रवाह सुधरा है। भारतीय शेयर बाजारों की तरफ उनका रुझान फिर बढ़ा है।

आज कच्चे तेल और रुपये की चाल पर रहेगी नजर 

इसके अलावा कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव और रुपये की चाल से भी बाजार को दिशा मिलेगी। पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 319.87 अंक या 0.52 प्रतिशत के लाभ में रहा। प्रमुख वृहद आर्थिक आंकड़े जारी होने के बीच एफपीआई की लिवाली से बीते सप्ताह बाजार की धारणा सकारात्मक रही। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, हालांकि, उम्मीद से कहीं ऊंची मुद्रास्फीति तथा अमेरिका के रोजगार बाजार के मजबूत आंकड़ों से पिछले सप्ताह के अंत में बाजार नीचे आया। इससे मौद्रिक रुख को और सख्त किए जाने को लेकर चिंता बढ़ी है। नायर ने कहा कि घरेलू बाजार में किसी प्रमुख घटनाक्रम के अभाव में इस सप्ताह बाजार की चाल वैश्विक रुख से तय होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement