Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IPO की अंधी दौड़? बाइक शोरूम के 12 करोड़ रुपये के आईपीओ को मिली 4700 करोड़ रुपये की बोली

IPO की अंधी दौड़? बाइक शोरूम के 12 करोड़ रुपये के आईपीओ को मिली 4700 करोड़ रुपये की बोली

अगर आप बाजार पर थोड़ी बहुत भी नजर रखते होंगे तो आपको पेटीएम के आईपीओ के बारे में अच्छी तरह से मालूम होगा कि इसमें पैसा लगाने वाले निवेशकों का उस समय क्या हाल हुआ था। इतना ही नहीं, आज के मौजूदा समय में तो कंपनी के निवेशक एक तरह से बर्बाद ही हो चुके हैं।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: August 27, 2024 11:09 IST
आईपीओ में निवेश की अंधी दौड़- India TV Paisa
Photo:FREEPIK आईपीओ में निवेश की अंधी दौड़

भारतीय बाजार में IPO की बहार आई हुई है। हर हफ्ते, हर महीने तमाम छोटी-बड़ी कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आ रही हैं। खास बात ये है कि इन आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। इसी बीच मार्केट में एक आईपीओ आया, जिसने सभी का ध्यान आकर्षित किया है। जी हां, Resourceful Automobile के IPO को इतना सब्सक्रिप्शन मिल गया कि मुंबई के दलाल स्ट्रीट पर इसकी जमकर चर्चाएं हो रही हैं। ये एक SME आईपीओ है, जिसके जरिए कंपनी 11.99 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है।

12 करोड़ रुपये के आईपीओ को मिली 4700 करोड़ रुपये की बोली

दिल्ली की रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल, राजधानी में यामाहा के दो शोरूम ऑपरेट करती है। कंपनी के 11.99 करोड़ रुपये की ऑफरिंग के लिए करीब 4700 करोड़ रुपये की बोली लगी है। जी हां, 11.99 करोड़ रुपये के आईपीओ को 4700 करोड़ रुपये की बोली मिली है। इस आईपीओ के लिए मिले सब्सक्रिप्शन को देखकर ऐसा लग रहा है कि हमारे देश में निवेशकों के बीच IPO की अंधी दौड़ चल रही है और लोग बिना कुछ सोचे-समझे आईपीओ में आंख मूंदकर पैसा लगा रहे हैं।

पेटीएम के आईपीओ ने निवेशकों का किया था बुरा हाल

अगर आप बाजार पर थोड़ी बहुत भी नजर रखते होंगे तो आपको पेटीएम के आईपीओ के बारे में अच्छी तरह से मालूम होगा कि इसमें पैसा लगाने वाले निवेशकों का उस समय क्या हाल हुआ था। इतना ही नहीं, आज के मौजूदा समय में तो कंपनी के निवेशक एक तरह से बर्बाद ही हो चुके हैं। पिछले साल ऐसे कई आईपीओ आए, जिन्होंने निवेशकों के पैसों को बढ़ाने के बजाय डुबो दिया।

2023 और 2024 में निवेशकों का पैसा डुबोने वाले आईपीओ

2023 में Cosmic CRF का आईपीओ 24 प्रतिशत की गिरावट के साथ लिस्ट हुआ था। Saroja Pharma Industries India का आईपीओ 18.75 प्रतिशत की गिरावट के साथ लिस्ट हुआ था। ऐसे ही कुछ आईपीओ ने इस साल भी निवेशकों को काफी नुकसान कराया। 2024 में आर.के. स्वामी का आईपीओ 13.19 प्रतिशत के नुकसान के साथ लिस्ट हुआ। 

लिस्ट में बड़े-बड़े नाम भी शामिल

निवेशकों का पैसा डुबोने वाले अन्य आईपीओ में कॉफी डे एंटरप्राइज़ेस, रिलायंस पावर, आईसीआईसीआई सिक्यॉरिटीज, केयर्न इंडिया, यूटीआई ऐसेट मैनेजमेंट, कल्याण ज्वैलर्स, भारती इंफ्राटेल, इंडियाबुल्स पावर जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं। इन आईपीओ ने अपने लिस्टिंग वाले दिन ही निवेशकों के पैसों को डुबो दिया था।

कंपनी की हिस्ट्री और फ्यूचर जानना बहुत जरूरी

किसी भी आईपीओ में निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में जानना बहुत जरूरी है। कंपनी की हिस्ट्री कैसी रही है, उसके वित्तीय नतीजे कैसे रहे हैं और भविष्य को लेकर उसकी उद्देश्यों में कितनी स्पष्टता है, ये सभी जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर निवेशक आईपीओ की इस अंधी दौड़ में यूं ही आंख मूंदकर दौड़ते रहे तो नुकसान होना लगभग तय है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement