Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. भारतीय स्टॉक मार्केट में फिर लौटेगी बड़ी तेजी, विदेशी निवेशक इस कारण बढ़ाएंगे निवेश

भारतीय स्टॉक मार्केट में फिर लौटेगी बड़ी तेजी, विदेशी निवेशक इस कारण बढ़ाएंगे निवेश

सितंबर की शुरुआत में मुख्य रूप से भारतीय बाजार के लचीलेपन के कारण एफपीआई द्वारा बेहतर खरीदारी देखी गई। एफपीआई ने 6 सितंबर तक एक्सचेंजों के माध्यम से इक्विटी में 9,642 करोड़ रुपये और 'प्राथमिक बाजार और अन्य' श्रेणी के माध्यम से 1,388 करोड़ रुपये का निवेश किया।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 08, 2024 14:55 IST
Stock Market - India TV Paisa
Photo:PTI स्टॉक मार्केट

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में शुक्रवार को बड़ी गिरावट रही थी। निवेशकों को लाखों करोड़ डूब गए थे। आगे भी बाजार को लेकर तस्वीर साफ नहीं है लेकिन इस बीच एक अच्छी खबर है। अमेरिका में बेरोजगारी दर में गिरावट आई है, लेकिन फेडरल रिजर्व द्वारा इस महीने ब्याज दरों में कटौती की तैयारी के कारण भर्ती में कमी आई है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इस घटनाक्रम से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा भारत में अपना निवेश बढ़ाने की संभावना है। इससे भारतीय बाजार में अच्छी तेजी लौट सकती है। 

ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें बढ़ी

अमेरिका में नौकरियों के नवीनतम आंकड़े अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी का संकेत दे रहे हैं, जिसके कारण सितंबर में फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें बढ़ गई हैं, संभवतः 50 आधार अंकों तक की कटौती भी हो सकती है। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आने वाले दिनों में अमेरिकी विकास संबंधी चिंताओं का वैश्विक इक्विटी बाजारों पर असर पड़ता है तो एफपीआई इस अवसर का उपयोग भारत में खरीदारी के लिए कर सकते हैं। संभावित अमेरिकी मंदी और चीन की चल रही आर्थिक चुनौतियों के बारे में चिंताएं निवेशकों के लिए अपने आवंटन का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए महत्वपूर्ण विचार हैं।

सितंबर में विदेशी निवेशकों ने बढ़ाया निवेश 

सितंबर की शुरुआत में मुख्य रूप से भारतीय बाजार के लचीलेपन के कारण एफपीआई द्वारा बेहतर खरीदारी देखी गई। एफपीआई ने 6 सितंबर तक एक्सचेंजों के माध्यम से इक्विटी में 9,642 करोड़ रुपये और 'प्राथमिक बाजार और अन्य' श्रेणी के माध्यम से 1,388 करोड़ रुपये का निवेश किया। मोजोपीएमएस के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील दमानिया के अनुसार, एफपीआई से होने वाला निवेश बांड समावेशन से परे कारकों की जटिल परस्पर क्रिया से प्रभावित होता है। प्रमुख चालकों में भू-राजनीतिक गतिशीलता, अमेरिकी अर्थव्यवस्था की स्थिति, येन उधार और प्रचलित जोखिम-मुक्त रणनीतियां शामिल हैं। उन्होंने कहा, "वैश्विक बाजार की धारणा विशेष रूप से सावधानी की ओर बढ़ी है, जैसा कि जून में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद एनवीडिया की 25 प्रतिशत की गिरावट से पता चलता है।"

डेट मार्केट में निवेश बढ़ा रहे 

अगस्त में एफपीआई ने इक्विटी में 7,320 करोड़ रुपये का निवेश किया, जबकि जुलाई में यह 32,365 करोड़ रुपये था। एनएसडीएल के आंकड़ों के अनुसार, उन्होंने भारतीय ऋण बाजार में 11,366 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया, जिससे 2024 में अब तक ऋण खंड में शुद्ध प्रवाह 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement