Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Bajaj Housing Finance IPO में आज से लगा सकते हैं बोली, जानें जीएमपी-लिस्टिंग डेट और सबकुछ

Bajaj Housing Finance IPO में आज से लगा सकते हैं बोली, जानें जीएमपी-लिस्टिंग डेट और सबकुछ

बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ में मूल कंपनी बजाज फाइनेंस द्वारा कुल ₹3,000 करोड़ के इक्विटी शेयरों की बिक्री (ओएफएस) और ₹3,560 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 09, 2024 13:32 IST
 बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने कुल ₹500 करोड़ तक के इक्विटी शेयर अलग रखे हैं। - India TV Paisa
Photo:FILE बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने कुल ₹500 करोड़ तक के इक्विटी शेयर अलग रखे हैं।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने बोली लगाने के लिए अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी आईपीओ आज से यानी 9 सितंबर से ओपन कर दिया है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने कहा है कि उसे सार्वजनिक सदस्यता के लिए अपनी पहली सार्वजनिक शेयर-बिक्री शुरू करने से पहले एंकर निवेशकों से ₹1,758 करोड़ मिले हैं। बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ में बोली लगाने की आखिरी तारीख 11 सितंबर 2024 है। इस ऑफर के लिए बजाज हाउसिंग फाइनेंस IPO के लिए मूल्य बैंड ₹66 से ₹70 प्रति शेयर तय किया गया है।

किसके लिए कितने शेयर हैं रिजर्व

खबर के मुताबिक, बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ ने योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए सार्वजनिक निर्गम में 50% तक शेयर, गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए 15% और खुदरा निवेशकों के लिए प्रस्ताव का न्यूनतम 35% अलग रखा है। शेयरधारकों के कोटे के तहत, बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने कुल ₹500 करोड़ तक के इक्विटी शेयर अलग रखे हैं। यह सेक्शन उन व्यक्तियों और हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) के लिए रिजर्व है, जिनके पास कंपनी के प्रमोटरों में सार्वजनिक शेयर हैं। 

आईपीओ कितना सब्सक्राइब हुआ आज 

वित्तीय वर्ष 2018 से मॉर्गेज लोन उपलब्ध करने वाली, बजाज हाउसिंग फाइनेंसिंग एक गैर-जमा आवास वित्तपोषण कंपनी है। बजाज फिनसर्व लिमिटेड और बजाज फाइनेंस लिमिटेड द्वारा संचालित, बजाज हाउसिंग फाइनेंस बजाज समूह की एक सहायक कंपनी है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस बजाज फाइनेंस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। बजाज फाइनेंस में, बजाज फिनसर्व की 51.34% हिस्सेदारी है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, कंपनी के आईपीओ को आज पहले दिन दोपहर 12:36 तक 71 प्रतिशत सब्सक्राइब कर लिया गया है। बीएसई डेटा के मुताबिक, आरंभिक शेयर बिक्री में 72,75,75,756 शेयरों के मुकाबले 51,72,51,696 शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं।

आईपीओ के बारे में 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ में मूल कंपनी बजाज फाइनेंस द्वारा कुल ₹3,000 करोड़ के इक्विटी शेयरों की बिक्री (ओएफएस) और ₹3,560 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है। शेयर पेशकश का मकसद सितंबर 2025 तक स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने के लिए उच्च स्तरीय गैर-बैंकिंग वित्तीय संगठनों (एनबीएफसी) के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देश को पूरा करना है। कंपनी अपनी भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए, फर्म अपने पूंजी आधार का विस्तार करने के लिए नए प्रस्ताव से हुई इनकम का इस्तेमाल करेगी।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड इस पेशकश के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

आज कितना है जीएमपी

बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ जीएमपी आज +56 है। यह दर्शाता है कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर की कीमत ग्रे मार्केट में ₹56 के प्रीमियम पर कारोबार कर रही थी। आईपीओ मूल्य बैंड के ऊपरी छोर और ग्रे मार्केट में मौजूदा प्रीमियम को देखते हुए बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर की अनुमानित लिस्टिंग कीमत ₹126 प्रति शेयर बताई गई थी, जो कि ₹70 के आईपीओ मूल्य से 80% की वृद्धि दर्शाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement