Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Bajaj Housing Finance के IPO का हो गया ऐलान, 6,560 करोड़ रुपये का आईपीओ इस दिन आएगा

Bajaj Housing Finance के IPO का हो गया ऐलान, 6,560 करोड़ रुपये का आईपीओ इस दिन आएगा

शेयर बिक्री भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमों का पालन करने के लिए की जा रही है। इसके तहत ऊपरी स्तर की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को सितंबर 2025 तक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होना जरूरी है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 01, 2024 14:00 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

बजाज हाउसिंग फाइनेंस (Bajaj Housing Finance) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) नौ सितंबर को आएगा। कंपनी कुल 6,560 करोड़ रुपये मूल्य का आईपीओ ला रही है। आवास वित्त कंपनी की विवरण पुस्तिका (आरएचपी) के अनुसार आईपीओ 11 सितंबर को बंद होगा। एंकर यानी बड़े निवेशक निर्गम खुलने के एक दिन पहले छह सितंबर को बोली लगा सकेंगे।। प्रस्तावित IPO में 3,560 करोड़ रुपये तक के ताजा इक्विटी शेयर और मूल कंपनी बजाज फाइनेंस का 3,000 करोड़ रुपये मूल्य के इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। 

इसलिए की जा रही शेयरों की बिक्री 

शेयर बिक्री भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमों का पालन करने के लिए की जा रही है। इसके तहत ऊपरी स्तर की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को सितंबर 2025 तक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होना जरूरी है। नये निर्गम से प्राप्त आय का उपयोग कंपनी का पूंजी आधार बढ़ाने के साथ भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा। बजाज हाउसिंग फाइनेंस सितंबर 2015 से नेशनल हाउसिंग बैंक के साथ पंजीकृत आवास वित्त कंपनी है। यह जमा नहीं लेती है और आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की खरीद और नवीनीकरण के लिए कर्ज प्रदान करती है। इसे भारत में आरबीआई ने ‘ऊपरी स्तर’ के एनबीएफसी के रूप में चिन्हित और वर्गीकृत किया है। 

1,731 करोड़ का हुआ लाभ 

कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 में 1,731 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया। यह वित्त वर्ष 2022-23 में 1,258 करोड़ रुपये के मुकाबले 38 प्रतिशत अधिक है। आधार हाउसिंग फाइनेंस और इंडिया शेल्टर फाइनेंस दो आवास वित्त कंपनियां हैं जो हाल के महीनों में शेयर बाजारों सूचीबद्ध हुई हैं। बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने जून में 7,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास विवरण पुस्तिका जमा की थी। बाजार नियामक ने इस महीने की शुरुआत में कंपनी के पहले सार्वजनिक निर्गम को मंजूरी दी। भाषा रमण पाण्डेय पाण्डेय 0109 1339 दिल्ली नननन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement