Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बड़ी गिरावट के बाद स्टॉक मार्केट में जबरदस्त रिकवरी, सेंसेक्स 963 अंक चढ़ा, निफ्टी 134 अंक उछला, जानें क्यों लौटी?

बड़ी गिरावट के बाद आज स्टॉक मार्केट में जबरदस्त रिकवरी, सेंसेक्स 963 अंक चढ़ा, निफ्टी 134 अंक उछला, जानें क्यों लौटी?

आपको बता दें कि सोमवार को अमेरिका में मंदी की आहट से दुनियाभर के शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट रही थी। बीएसई सेंसेक्स 2,200 अंक से अधिक का गोता लगाया था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 662 अंक की बड़ी गिरावट आई थी।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 06, 2024 9:20 IST
Stock Market Investors - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार निवेशक

शेयर बाजार निवेशकों के लिए राहत की खबर है। सोमवार को बड़ी गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में जबरदस्त रिकवरी लौटी है। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 963.48 अंक उछलकर 79,722.88 अंक पर खुला है। इसी तरह एनएसई निफ्टी 295.00 अंकों की तेजी के साथ 24,350.60 अंक पर पहुंच गया है। स्टॉक्स की बात करें तो में टाटा मोटर्स, महिंद्रा, टाटा स्टील में जबरदस्त तेजी दर्ज की जा रही है। वहीं, गिरने वाले शेयर में सिर्फ हिंदुस्तान युनिलिवर है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि आज जरूर बाजार में तेजी लौटी है लेकिन निवेशकों को सर्तक रुख अपनाने की जरूरत है। ग्लोबल मार्केट में अस्थिरता बनी हुई है। इसका असर दुनियाभर के बाजारों पर देखने को मिल सकता है। ऐसे में जल्दबाजी में फैसला लेना नुकसानदायक रहेगा। हां, लंबी अवधि में निवेश करने का अच्छा मौका है। अच्छी कंपनियों के स्टॉक में थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड निवेशक नया SIP शुरू कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। 

अमेरिका में मंदी की आहट से मूड हुआ खराब 

आपको बता दें कि सोमवार को अमेरिका में मंदी की आहट से दुनियाभर के शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट रही थी। बीएसई सेंसेक्स 2,200 अंक से अधिक का गोता लगाया था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 662 अंक की बड़ी गिरावट आई थी। बैंक, आईटी, धातु तथा तेल एवं गैस शेयरों में चौतरफा बिकवाली रही थी। सेंसेक्स और निफ्टी में 4 जून के बाद यह एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट थी। उस दिन आम चुनाव के नतीजों के बाद बाजार में पांच प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण सोमवार को घटकर 441.84 लाख करोड़ रुपये पर आ गया। निवेशकों को दो दिनों में 19 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। 

बाजार का मूड इसलिए हुआ था खराब

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, अमेरिका में रोजगार के आंकड़े निराशाजनक रहने से मंदी तथा येन की विनिमय दर में तेज वृद्धि से ‘कैरी ट्रेड’ यानी सस्ती दर पर उधार लेकर दूसरे देशों की संपत्तियों में निवेश रुकने की आशंकाओं को लेकर निवेशकों के बीच सतर्क रुख के साथ वैश्विक बाजारों में जोरदार गिरावट रही। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को करीब 10 हजार करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement