Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IPO Next Week : पैसा रख लें तैयार, अगले हफ्ते आ रहे 4 नये आईपीओ, 100% तक दिख रहा है GMP

IPO Next Week : पैसा रख लें तैयार, अगले हफ्ते आ रहे 4 नये आईपीओ, 100% तक दिख रहा है GMP

IPO Next Week : स्टील मैन्युफैक्चरिंग सोल्यूशंस देने वाली कंपनी इंटरार्च बिल्डिंग प्रोडक्ट्स ने अपने आगामी ₹1,186 करोड़ के आईपीओ का प्राइस बैंड ₹850 से ₹900 प्रति शेयर रखा है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: August 17, 2024 18:05 IST
आईपीओ मार्केट न्यूज- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ मार्केट न्यूज

भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है, लेकिन आईपीओ बाजार काफी मजबूत है। आने वाले हफ्ते में चार कंपनियां अपना आईपीओ लाने वाली हैं, जिनमें से दो मैनबोर्ड और दो एसएमई आईपीओ हैं। ओरिएंट टेक्नोलॉजीज और इंटरार्च बिल्डिंग के मैनबोर्ड आईपीओ आएंगे। जबकि ब्रेस पोर्ट लॉजिस्टिक्स और फोर्कास स्टूडियो एसएमई सेगमेंट में आईपीओ लेकर आएंगी। नए आईपीओ के अलावा, इस हफ्ते अच्छे रिस्पॉन्स पाने वाले सरस्वती साड़ी डिपो सहित पांच कंपनियों के शेयर भी बाजार में लिस्ट होंगे।

सेबी की मंजूरी पा चुकी 25 और कंपनियां अगले कुछ हफ्तों में लगभग 22,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बाजार में आने की योजना बना रही हैं, जिससे लगता है कि आईपीओ का अच्छा ट्रेंड जारी रहेगा। पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स के अनुसार, "वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और भू-राजनीतिक तनाव के बीच भारत की आईपीओ सक्सेस स्टोरी बन रही है। देश इस गति को बनाए रख पाएगा या नहीं, यह कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिनमें आर्थिक वृद्धि, नियामक परिदृश्य और वैश्विक बाजार के रुझान शामिल हैं।" आइए देखते हैं कि अगले हफ्ते आईपीओ के मोर्चे पर क्या होने वाला है।

इंटरार्च बिल्डिंग प्रोडक्ट्स (Interarch Building Products IPO)

स्टील मैन्युफैक्चरिंग सोल्यूशंस देने वाली कंपनी इंटरार्च बिल्डिंग प्रोडक्ट्स ने अपने आगामी ₹1,186 करोड़ के आईपीओ का प्राइस बैंड ₹850 से ₹900 प्रति शेयर रखा है। यह आईपीओ 19 अगस्त से 21 अगस्त तक खुला रहेगा। इसमें से ₹200 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे और बाकी ₹400.28 करोड़ के शेयर मौजूदा शेयरधारकों द्वारा बेचे जाएंगे। इनमें अरविंद नंदा, गौतम सूरी, ईशान सूरी, शोभना सूरी और ओआईएच मॉरीशस लिमिटेड शामिल हैं। कंपनी ने 1983 में शुरुआत की थी और अब यह डिजाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण और परियोजना प्रबंधन में एक प्रमुख प्लेयर बन गई है। अंबित और एक्सिस कैपिटल इस आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। जबकि लिंक इनटाइम इंडिया रजिस्ट्रार है। ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर 35 फीसदी के प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा।

ओरिएंट टेक्नोलॉजीज (Orient Technologies IPO)

आईटी सोल्यूशंस देने वाली कंपनी ओरिएंट टेक्नोलॉजीज ने अपने आईपीओ का प्राइस बैंड ₹195-206 प्रति शेयर रखा है। यह आईपीओ 21 अगस्त से 23 अगस्त तक खुला रहेगा। कंपनी इस आईपीओ के माध्यम से ₹215 करोड़ जुटाने की योजना बना रही है, जिसमें से ₹120 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे और बाकी ₹95 करोड़ के शेयर मौजूदा शेयरधारकों द्वारा बेचे जाएंगे। इनमें अजय बालिराम सावंत, उमेश नवनीतल शाह, उज्ज्वल अरविंद म्हात्रे और जयेश मनहरलाल शामिल हैं। ओरिएंट टेक्नोलॉजीज ने आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर, आईटी इनेबल्ड सर्विसेज (आईटीईएस) और क्लाउड एवं डेटा मैनेजमेंट सर्विसेज में विशेषज्ञता हासिल की है। एलारा कैपिटल इस आईपीओ के लिए एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है और लिंक इनटाइम इंडिया रजिस्ट्रार है।

एसएमई सेगमेंट के आईपीओ

एसएमई सेगमेंट में फोर्कास स्टूडियो और ब्रेस पोर्ट लॉजिस्टिक्स दोनों का आईपीओ 19 अगस्त से शुरू होगा और 21 अगस्त को बंद होगा। फोर्कास ने अपने शेयर का मूल्य ₹77-80 प्रति शेयर रखा है, जबकि ब्रेस पोर्ट ने ₹76-80 प्रति शेयर का मूल्य बैंड तय किया है। फोर्कास स्टूडियो का शेयर ग्रे मार्केट में 100 फीसदी के प्रीमियम के साथ ट्रेड करता दिखा। वहीं, ब्रेस पोर्ट लॉजिस्टिक्स का आईपीओ 112.50 फीसदी के प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement