Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त, निफ्टी 11900 के ऊपर हुआ बंद

बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त, निफ्टी 11900 के ऊपर हुआ बंद

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त फार्मा सेक्टर में देखने को मिली है, इंडेक्स 2.18 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं आईटी सेक्टर में 1.78 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। ऑटो सेक्टर इंडेक्स 0.67 फीसदी और बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ मेटल सेक्टर में 0.31 फीसदी और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में 0.08 फीसदी की गिरावट रही है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 04, 2020 16:18 IST
शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में दोपहर के कारोबार में शानदार रिकवरी की मदद से प्रमुख इंडेक्स आज लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए हैं। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 355 अंक की बढ़त के साथ 40116 पर और निफ्टी 95 अंक की बढ़त के साथ 11908 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में फार्मा सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। 

क्यों आई बाजार में बढ़त

फिलहाल बाजार की नजर अमेरिका के चुनावों पर लगी हुई है। निवेशकों के लिए सबसे अहम ये है कि नतीजे जल्द से जल्द साफ हों क्योंकि नतीजों में देरी का मतलब है कि राहत पैकेज में और देरी होना। फिलहाल संकेत हैं कि जीत हार का फैसला जल्द सामने आ सकता है इससे निवेशकों की बीच सेंटीमेंट्स बेहतर हो रहे हैं। इसके साथ बाजार में बढ़त की एक और वजह रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित दिग्गज शेयरों में आई खरीदारी रही है। आज के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज में 3.46 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर का प्रमुख इंडेक्स के प्रदर्शन पर सबसे ज्यादा असर होता है। इसके साथ ही इंफोसिस 3 फीसदी, टीसीएस 0.78 फीसदी एचडीएफसी बैंक 0.75 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।   

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त फार्मा सेक्टर में देखने को मिली है, इंडेक्स 2.18 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं आईटी सेक्टर में 1.78 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। ऑटो सेक्टर इंडेक्स 0.67 फीसदी और बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ मेटल सेक्टर में 0.31 फीसदी और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में 0.08 फीसदी की गिरावट रही है। निफ्टी में शामिल 33 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा 4.89 फीसदी की बढ़त इंडसइंड बैंक में दर्ज हुई है। वहीं यूपीएल 3.9 फीसदी की गिरावट के साथ सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाला शेयर रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement