देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी का मुनाफा 5% बढ़कर 1565 करोड़ रुपये रहा है। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी को 1489 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। वहीं सितंबर 2019 में खत्म हुई तिमाही के दौरान कंपनी का मुनाफा 1359 करोड़ रुपये था।
दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी की बिक्री 3.8 फीसदी बढ़कर 19649 करोड़ रुपये रही है। पिछले साल के इसी तिमाही में कंपनी की कुल बिक्री 18926 करोड़ रुपये थी। सितंबर तिमाही के मुकाबले बिक्री में 22 फीसदी की बढ़त रही। वहीं सितंबर तिमाही के मुकाबले दिसंबर तिमाही में कंपनी की सेल्स वॉल्यूम 29 फीसदी बढ़कर 4.37 लाख वाहन रही। हालांकि पिछले साल के मुकाबले ये ग्रोथ 2 फीसदी ही थी। तिमाही के दौरान कंपनी के मार्जिन 9.8 फीसदी से बेहतर होकर 10.1 फीसदी के स्तर पर पहुंच गए हैं। कंपनी के मुताबिक दिसंबर तिमाही के दौरान लागत घटाने की कोशिशों का असर देखने को मिला। वहीं कॉर्पोरेट टैक्स और ऑपरेशन से जुड़े खर्चों में भी कमी देखने को मिली। हालांकि सेल्स प्रमोशन बढ़ने से बाकी खर्चों में कमी का असर मुनाफे के आंकड़ों में सीमित ही रहा।
तीसरी तिमाही में घरेलू बिक्री में 2 फीसदी की बढ़त रही। वहीं निर्यात में 2.7 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। कुल बिक्री में निर्यात का हिस्सा 5.4 फीसदी रहा है। मारुति के नतीजे बाज़ार की उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे। नतीजों के बाद शेयर में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली