Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. आईपीओ
  4. IPO के मामले में नया रिकॉर्ड बनाएगा साल 2024, सेबी के पास सिर्फ 1 ही दिन में आए 13 कंपनियों के आवेदन

IPO के मामले में नया रिकॉर्ड बनाएगा साल 2024, सेबी के पास सिर्फ 1 ही दिन में आए 13 कंपनियों के आवेदन

इस साल अभी तक 62 कंपनियां अपने आईपीओ के जरिए कुल मिलाकर 64,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं। ये साल 2023 के पूरे साल में 57 आईपीओ के जरिए जुटाए गए 49,436 करोड़ रुपये से 29 प्रतिशत ज्यादा है।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: October 01, 2024 20:18 IST
IPO के मामले में नया रिकॉर्ड बनाएगा साल 2024- India TV Paisa
Photo:FREEPIK IPO के मामले में नया रिकॉर्ड बनाएगा साल 2024

शेयर बाजार में जारी तेजी के बीच कंपनियों में फंड्स जुटाने के लिए आईपीओ लेकर आने की होड़ मची हुई है। बाजार नियामक सेबी के पास सिर्फ एक ही दिन में कुल 13 कंपनियों ने आईपीओ की मंजूरी के लिए पेपर्स दाखिल किए हैं। अगर इन सभी कंपनियों के आवेदनों को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी मिल जाती है तो ये कंपनियां आईपीओ के जरिए करीब 8000 करोड़ रुपये जुटाएंगी।

अलग-अलग सेक्टरों की हैं कंपनियां

सेबी के पास आईपीओ के लिए पेपर्स दाखिल करने वाली ये सभी कंपनियां अलग-अलग सेक्टर की बताई जा रही हैं। इनमें से कई आईपीओ में नए इश्यू के साथ मौजूदा प्रवर्तकों ने ओएफएस का भी प्रस्ताव रखा है। सेबी के पास आईपीओ की मंजूरी संबंधी मसौदा दस्तावेज दाखिल करने वाली कंपनियों में विक्रम सोलर, आदित्य इंफोटेक और वरिंदरा कंस्ट्रक्शंस शामिल हैं।

सेबी के पास पेपर्स जमा कराने वाली कंपनियों में ये नाम शामिल

सेबी के पास पेपर्स जमा कराने वाली अन्य कंपनियों में अजाक्स इंजीनियरिंग, राही इंफ्राटेक, विक्रान इंजीनियरिंग, मिडवेस्ट, विनी कॉरपोरेशन, सम्भव स्टील ट्यूब्स, जारो इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड रिसर्च, ऑल टाइम प्लास्टिक्स लिमिटेड, स्कोडा ट्यूब्स और डेव एक्सेलरेटर शामिल हैं। एक ही दिन में 13 कंपनियों का आईपीओ मंजूरी के लिए आवेदन करना भारतीय बाजार के प्रति कंपनियों के बढ़ते भरोसे को दर्शाता है।

इस साल 62 कंपनियों के आ चुके हैं आईपीओ

बताते चलें कि इस साल अभी तक 62 कंपनियां अपने आईपीओ के जरिए कुल मिलाकर 64,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं। ये साल 2023 के पूरे साल में 57 आईपीओ के जरिए जुटाए गए 49,436 करोड़ रुपये से 29 प्रतिशत ज्यादा है। वित्तीय सेवा फर्म इक्विरास में इक्विटी कैपिटल मार्केट के हेड मुनीश अग्रवाल ने कहा कि अगर किसी बड़ी घटना के चलते ग्लोबल इकोनॉमी में तगड़ा आघात नहीं लगता है तो घरेलू बाजार में तेजी का दौर साल 2025 में भी जारी रहने की उम्मीद है।

हुंदै, स्विगी भी लेकर आ रही हैं आईपीओ

मर्चेंट बैंकरों के मुताबिक, अगले दो महीनों में हुंदै मोटर इंडिया, स्विगी और एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी जैसी 6 से ज्यादा कंपनियां भी आईपीओ लेकर आ रही हैं, जो कुल मिलाकर 60,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। IPO News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement