Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. आईपीओ
  4. Hyundai Motor India IPO: इस दिन आ सकता है हुंदै का आईपीओ, जानें क्या हैं लेटेस्ट अपडेट्स

Hyundai Motor India IPO: इस दिन आ सकता है हुंदै का आईपीओ, जानें क्या हैं लेटेस्ट अपडेट्स

दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी हुंदै की भारतीय सब्सिडरी कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने जून में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आईपीओ की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। सेबी ने हुंदै मोटर इंडिया को 24 सितंबर को आईपीओ लाने की मंजूरी दी थी।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: October 03, 2024 19:33 IST
इस दिन आ सकता है हुंदै का आईपीओ- India TV Paisa
Photo:INDIA TV इस दिन आ सकता है हुंदै का आईपीओ

Hyundai Motor India IPO: देशभर के निवेशक हुंदै मोटर इंडिया के आईपीओ का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हुंदै मोटर इंडिया के आईपीओ को लेकर एक बहुत बड़ा अपडेट आ रहा है। हुंदै मोटर इंडिया का आईपीओ 14 अक्टूबर को आ सकता है। मामले से जुड़े लोगों ने गुरुवार को ये जानकारी दी। हुंदै मोटर इंडिया का आईपीओ 25,000 करोड़ रुपये का हो सकता है। अगर ये ऑटोमोबाइल कंपनी 25,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आती है तो ये देश के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इससे पहले साल 2022 में LIC का आईपीओ आया था, जो 21,000 करोड़ रुपये का आईपीओ था।

हुंदै मोटर इंडिया ने जून में दाखिल किए थे आईपीओ के पेपर्स

दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी हुंदै की भारतीय सब्सिडरी कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने जून में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आईपीओ की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। सेबी ने हुंदै मोटर इंडिया को 24 सितंबर को आईपीओ लाने की मंजूरी दी थी। आईपीओ पेपर्स के मुताबिक, ये आईपीओ पूरी तरह से हुंदै मोटर इंडिया के प्रोमोटरों द्वारा 14,21,94,700 शेयरों के ओएफएस पर आधारित है। इस आईपीओ के तहत कंपनी कोई नए शेयर जारी नहीं करेगी। जापान की ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी के 2003 में लिस्ट होने के बाद दो दशक में पहली बार कोई ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी अपना आईपीओ ला रही है।

मारुति सुजुकी के बाद सबसे ज्यादा गाड़ियां बेचने वाली दूसरी कंपनी

सूत्रों ने पहले बताया था कि दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी आईपीओ के जरिए कम से कम 3 अरब डॉलर (करीब 25,000 करोड़ रुपये) जुटाने की कोशिश कर रही है। हुंदै मोटर इंडिया ने साल 1996 में भारत में ऑपरेशन शुरू किया था और वर्तमान में ये अलग-अलग सेगमेंट में 13 मॉडल बेचती है। बताते चलें कि हुंदै भारत में, मारुति सुजुकी के बाद सबसे ज्यादा गाड़ी बेचने के मामले में दूसरे स्थान पर है। भारत में सबसे ज्यादा गाड़ी बेचने के मामले में भारत की टाटा मोटर्स तीसरे स्थान पर और महिंद्रा एंड महिंद्रा चौथे स्थान पर है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। IPO News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement