Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. आईपीओ
  4. बजाज हाउसिंग फाइनेंस के बाद अब यह NBFC लाएगी अपना IPO, 2500 करोड़ जुटाने की तैयारी

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के बाद अब यह NBFC लाएगी अपना IPO, 2500 करोड़ जुटाने की तैयारी

विशेषज्ञों ने कहा कि उच्च गुणवत्ता वाली कंपनियों के लिए पूंजी बाजार में मजबूत मांग को देखते हुए और मूल्यांकन के आधार पर कई एनबीएफसी आईपीओ ला सकती हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 28, 2024 19:37 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के बाद गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज ने आईपीओ लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी जल्द ही आईपीओ के लिए जरूरी आरबीआई की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मसौदा पत्र दाखिल कर सकती है। गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज की मूल कंपनी एचडीएफसी बैंक के निदेशक मंडल ने आईपीओ के लिए पिछले सप्ताह ही मंजूरी दी है। निदेशक मंडल ने 2,500 करोड़ रुपये तक के नए शेयर जारी करने और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा बिक्री पेशकश (ओएफएस) वाले आईपीओ को मंजूरी दे दी है। 

कई और एनबीएफसी ला सकती है आईपीओ 

एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा कि वह आईपीओ के लिए जल्द ही भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) में मसौदा दस्तावेज दाखिल कर सकती है। विशेषज्ञों ने कहा कि उच्च गुणवत्ता वाली कंपनियों के लिए पूंजी बाजार में मजबूत मांग को देखते हुए और मूल्यांकन के आधार पर कई एनबीएफसी आईपीओ ला सकती हैं। उन्होंने कहा कि यह न केवल आरबीआई की सूचीबद्धता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है, बल्कि कंपनियों को सूचीबद्ध होने के बाद वृद्धि के लिए अधिक आसानी से पूंजी जुटाने में भी सक्षम बनाता है। 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस को मिला था बंपर रिस्पांस 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड सोमवार को शेयर बाजार में सूचीबद्धता के दिन ही करीब देश की सबसे मूल्यवान आवास वित्त कंपनी बन गई। बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के शेयर की बाजार में शुरुआत काफी अच्छी रही। कंपनी का शेयर पहले दिन के कारोबार में 70 रुपये के निर्गम मूल्य से करीब 136 प्रतिशत चढ़कर 165 रुपये के भाव पर बंद हुए। शेयर भाव में जोरदार तेजी आने से कारोबार के अंत में बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 1,37,406.09 करोड़ रुपये रहा। इसके साथ ही बजाज हाउसिंग फाइनेंस देश की सबसे मूल्यवान आवास वित्त कंपनी बन गई। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के 6,560 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को बोली के अंतिम दिन 11 सितंबर को 63.60 गुना अभिदान मिला था। निर्गम के लिए मूल्य दायरा 66-70 रुपये प्रति शेयर रखा गया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। IPO News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement