Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अब Excel में भी English वर्ड को कर सकते हैं हिंदी में ट्रांसलेट, ये है पूरा प्रोसेस

Excel में वर्ड ट्रांसलेशन करना हुआ आसान, क्योंकि अब Excel में भी English वर्ड को कर सकते हैं हिंदी में ट्रांसलेट, ये है पूरा प्रोसेस

Excel में किसी नाम या जानकारी को हिंदी में बहुत ही आसानी से कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई भी एक्सटेंशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक फार्मूले को लगाकर इंग्लिश शब्द को किसी भी भाषा में बदलना बहुत आसान है।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 13:28 IST
how to translate English to hindi in Excel- India TV Paisa
Photo:CANVA Excel में इंग्लिश वर्ड को हिंदी में ट्रांसलेट करने के लिए फार्मूले का इस्तेमाल करते हैं।

Translation formula in Excel: किसी भी डाटा को तैयार करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट Excel और गूगल शीट्स की मदद लेते हैं। कुछ शब्द ऐसे होते हैं, जिन्हें इंग्लिश में लिखने के बाद शुद्ध रूप से हिंदी में उच्चारण कर पाना काफी मुश्किल होता है। कई बार लोग एंट्री करते समय नाम को इंग्लिश और हिंदी दोनों ही भाषा में लिखते हैं। एक्सल में इसे अलग अलग टाइप करने में काफी समय लग सकता है। समय की बचत करने के लिए कुछ लोग अलग से गूगल ट्रांसलेट इस्तेमाल करते हैं। इसे किसी वेबसाइट या सॉफ्टवेयर से मदद लिए बगैर डायरेक्ट इंग्लिश वर्ड को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसके लिए लोग Excel में फार्मूला लगाते हैं। 

Excel में इंग्लिश वर्ड को इन भाषाओं में करें कन्वर्ट

Excel का इस्तेमाल केवल हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत ही जोर शोर से हो रहा है। कुछ लोग भारत में बैठकर विदेशी कंपनियों के लिए काम करते हैं। उन्हें केवल इंग्लिश और हिंदी की ही नहीं बल्कि फ्रेंच, स्पेनिश और बहुत सारी विदेशी भाषाओं की जरूरत पड़ती है। ऐसी स्थिति में एक्सल या गूगल शीट्स पर काम करते समय लोग इंग्लिश वर्ड को अलग-अलग भाषाओं में बदल सकते हैं। इसके लिए सोर्स और टारगेटेड लैंग्वेज पता होना जरूरी है। इसे गूगल पर सर्च कर सकते हैं। 

Excel में इंग्लिश वर्ड को हिंदी में ट्रांसलेट करने का तरीका 

1. Excel या गूगल शीट्स में किसी भी इंग्लिश शब्द को हिंदी में बदलने के लिए उस शब्द के आगे क्लिक करें।

2. इसके बाद सबसे पहले टारगेटेड और सोर्स लैंग्वेज चेक कर लें। 
3. सोर्स लैंग्वेज यानी जिस भाषा में पहले से ये डाटा मौजूद है और टारगेट लैंग्वेज यानी जिसमें आप इसे बदलना चाहते हैं।
4. अब आप =GOOGLETRANSLATE(A2, “source language”, “target language”) फॉर्मूला लगा कर एंटर दबाएं। 
5. source language में en और target language में hi टाइप करें।
6. इसी तरह आप सोर्स और टारगेट लैंग्वेज के जरिए इंग्लिश वर्ड को किसी भी भाषा में बदल सकते हैं।

एक साथ Excel में सभी नाम को करें हिंदी में कन्वर्ट 

Excel में एक साथ सभी नाम को हिंदी में कन्वर्ट करने के लिए आपको बार-बार फार्मूले लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल एक बार इस फार्मूले का इस्तेमाल कर उस cell को सिलेक्ट कर ड्रैग करें जिसमे आपने फार्मूले को लगाया था। इसके बाद थोड़ी देर में आगे की तरफ खाली cell में आपको हिंदी में भी सभी नाम और जानकारी देखने को मिल जाएंगे। Excel में हिंदी टाइपिंग करना बहुत मुश्किल होता है। जिन्हें मंगल टाइपिंग नहीं आती है, वे लोग इस फार्मूले की मदद ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement