बीजिंग। चीनी टेक दिग्गज शाओमी ने घोषणा की है कि रेडमी नोट सीरीज के स्मार्टफोन की बिक्री वैश्विक स्तर पर 240 मिलियन से अधिक हो गई है। जीएसएमअरेना के अनुसार, यह पिछले साल नवंबर में 140 मिलियन और 2019 के अक्टूबर में 100 मिलियन था। पिछले 5 महीनों में शाओमी 40 मिलियन यूनिट बेचने में कामयाब रहा, जिसका मतलब औसतन 8 मिलियन प्रति माह है।
इस जानकारी का खुलासा रेडमी के महाप्रबंधक लू वेइबिंग ने लेटेस्ट नोट सीरीज- रेडमी नोट 11 सीरीज के लॉन्च के दौरान किया। रेडमी नोट 11 सीरीज रेडमी नोट 11, नोट 11 प्रो और नोट 11 प्रो प्लस से बनी है।
दोनों प्रो मॉडल कुछ अंतरों को छोड़कर लगभग समान विनिर्देशों के साथ आते हैं। वे दोनों एक मीडियाटेक डाइमेंशन 920 5जी चिपसेट द्वारा संचालित हैं, जो 5जी को सपोर्ट करता है। नई लाइनअप को रेडमी नोट 10 सीरीज के कई अपग्रेड के साथ लॉन्च किया गया है जैसे कि 120वॉट तक फास्ट चाजिर्ंग सपोर्ट और 108एमपी का मुख्य कैमरा दिया गया है।
काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी ब्रांडों ने तीसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया, क्योंकि कुल शिपमेंट 2 प्रतिशत (ऑन-ईयर) घटकर 52 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया। शाओमी ने 22 प्रतिशत शिपमेंट शेयर के साथ बाजार का नेतृत्व किया है जबकि सैमसंग ने 19 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया।
सैमसंग ने 25 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ मध्य-से-उच्च-स्तरीय मूल्य खंड (10,000-30,000 रुपये) का नेतृत्व किया, जबकि वनप्लस ने भारत में अपना अब तक का सबसे अधिक शिपमेंट दर्ज किया (इसकी नॉर्ड श्रृंखला संचयी शिपमेंट 3 मिलियन यूनिट को पार कर गई) है।
India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्पेशल स्टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्शन