Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. एप्पल iPhone SE इंडियन यूजर्स के लिए क्यों नहीं अच्छा?

एप्पल iPhone SE इंडियन यूजर्स के लिए क्यों नहीं अच्छा?

apple in it's 21st march event launched iPhone SE. this event was quite different from it's previous one.

Abhishek Shrivastava
Updated on: March 23, 2016 14:19 IST
It’s boring now! इंडियन यूजर्स के लिए क्यों बेहतर नहीं apple आईफोन एसई?- India TV Paisa
It’s boring now! इंडियन यूजर्स के लिए क्यों बेहतर नहीं apple आईफोन एसई?

नई दिल्ली: 21 मार्च को एप्पल एसई इवेंट पिछले तमाम इवेंट्स से काफी अलग था। भारत और चीन जैसे उभरते बाजारों में अपनी पकड़ को मजबूत बनाने के लिए apple ने पहली बार सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च किया। इससे पहले आने वाला हर अगला स्मार्टफोन पिछले की तुलना में महंगा और ज्यादा फीचर्स वाला होता था। लेकिन एक ओर चाइनीज कंपनियों की ओर से कम दामों में बेहतरीन फीचर्स और बहुत ज्यादा कीमत रखने से आईफोन 6 और 6एस की ब्रिकी पर असर ये दो ऐसी बातें थी जिसके बाद तमाम लोग आईफोन एसई के सस्ता होने की उम्मीद लगा रहे थे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं, लॉन्च हुआ नया आईफोन एसई न ही भारतीय बाजार में बजट फोन की कैटेगरी का फोन माना जा सकता है और न ही ये पिछले आईफोन की टक्कर में कहीं ठहरता है। शायद यही वजह है कि पहली बार एप्पल ने अपने प्रोडक्ट को बिना किसी नंबर के लॉन्च किया।

एप्पल का नया प्रोडक्ट लॉन्च होते ही तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, ट्वीटर आदि पर आईफोन एसई के 4 इंच के डिस्प्ले स्क्रीन को लेकर चर्चा होने लग गई। स्क्रीन का इस साइज के सामने आते ही जानकार यह कहने से भी नहीं चूके कि आईफोन एसई शायद भारतीय यूजर्स की जरूरत के अनुरूप नहीं है। इसकी वजह हाल में स्क्रीन साइज को लेकर हुए बड़े सर्वे हैं। साथ ही 39000/- रुपए की कीमत इसको तमाम यूजर्स की पहुंच से दूर कर देती है, जबकि बाजार में इसका कॉम्टीशन इस रेंज तमाम हाईएंड स्मार्टफोन्स से होगा।

www.trak.in पर छपी एक खबर के मुताबिक स्मार्टफोन के स्क्रीन साइज को लेकर हुए दर्जनों सर्वे के बाद अधिकांश लोग कॉम्पेक्ट साइज हैंडसेट को ज्यादा पसंद नहीं करते। इसमें भी जब बात भारतीय बाजार की आती है तो यहां पर कंज्यूमर्स बड़े स्क्रीन साइज को पसंद करते हैं। बड़ा स्क्रीन साइज न सिर्फ मनोरंजन के लिए अच्छा डिवाइस माना जाता है बल्कि इसको लेकर तमाम अन्य कारणों से भी यूथ के बीच काफी क्रेज रहता है। यही कारण है कि भारत के बाजार में सोनी के तमाम कॉम्पैक्ट स्क्रीन स्मार्टफोन बड़ा बाजार पाने में नाकाम रहे।

इस विषय पर नील्सन ने अक्टूबर 2015 में रिपोर्ट पब्लिश की थी जिसके मुताबिक  फैबलेट लोग केवल बड़ी स्क्रीन की वजह से खरीदते है। ऐसा 50 फीसदी लोगों ने अपने खरीदने की कई वजहों में से एक वजह बताई। आश्चर्य की बात यह है कि केवल 12 फीसदी लोग ब्रैंड या ऑपरेटिंग सिस्टम को महत्वता देते हैं।

एक और सर्वे जो स्टेटिस्टा की ओर से किया गया जिसमें यह बात सामने आई कि कुल 75 फीसदी लोग मानते हैं कि स्मार्टपोन के लिए स्क्रीन साइज जरूरी है। केवल 5 फीसदी लोगों का मानना है कि स्क्रीन साइज जरूरी नहीं है।

ऐसे में यह कहना शायद ठीक होगा कि कीमत और स्कीन साइज एप्पल आईफोन एसई को इंडियन यूजर्स की जरूरत और पसंद के अनुरूप नहीं बनाता।

तस्वीरों में देखिए आईफोन एसई

iPhone 5SE

6 (9)  IndiaTV Paisa

8 (6) IndiaTV Paisa

3 (22)   IndiaTV Paisa

7 (6) IndiaTV Paisa

1 (36)   IndiaTV Paisa

4 (23)   IndiaTV Paisa

2 (24)   IndiaTV Paisa

10 (5)IndiaTV Paisa

9 (4)IndiaTV Paisa

5 (18)  IndiaTV Paisa

ये भी पढ़ें: एप्‍पल आईफोन एसई का इन 5 स्‍मार्टफोन से होगा भारत में मुकाबला

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement