नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने इस साल फरवरी में 62.57 लाख नए ग्राहक जोड़कर अपना रिकॉर्ड कायम रखा है, वहीं इस दौरान वोडाफोन आइडिया के सब्सक्राइर्ब्स की संख्या 34.67 लाख घटी है। दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा जारी ताजा आंकड़ों से यह जानकारी प्राप्त हुई है। फरवरी माह में जियो के कुल मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़कर 38.28 करोड़ हो गई। भारती एयरटेल ने फरवरी, 2020 में 9.2 लाख नए ग्राहक हासिल किए और इसके कुल उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 32.90 करोड़ हो गई।
सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने भी फरवरी के दौरान 4.39 लाख नए ग्राहक प्राप्त करने में सफलता पाई है। 29 फरवरी, 2020 तक वायरलेस सर्विस में अगर बाजार हिस्सेदारी देखी जाए तो, रिलायंस जियो के पास 32.9 प्रतिशत, भारती एयरटेल के पास 28.35 प्रतिशत और वोडाफोन आइडिया के पास 28 प्रतिशत हिस्सेदारी है। जियो ने फरवरी के दौरान सबसे ज्यादा 62.57 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं, इसके बाद 9.2 लाख ग्राहकों के साथ भारती एयरटेल दूसरे नंबर पर है।
दूसरी ओर वोडाफोन आइडिया ने इस अवधि के दौरान अपने 34.6 लाख ग्राहक खोए हैं। फरवरी अंत तक भारत में कुल टेलीफोन सब्सक्राइर्ब्स की संख्या (लैंडलाइन और मोबाइल दोनों मिलाकर) 118 करोड़ हो गई। जनवरी से इसमें 0.32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ट्राई ने कहा कि शहरी उपभोक्ताओं की संख्या फरवरी अंत में मामूली घटकर 66.1 करोड़ रही लेकिन ग्रामीण ग्राहकों की संख्या बढ़कर 51.9 करोड़ हो गई। फरवरी अंत में ओवरऑल वायरलेस सब्सक्राइर्ब्स (2जी, 3जी और 4जी) की संख्या बढ़कर 116 करोड़ हो गई।
ट्राई ने कहा कि फरवरी में 341 ऑपरेटर्स से प्राप्त आंकड़ों के लिहाज से देश में ब्रॉडबैंड सब्सक्राइर्ब्स की संख्या फरवरी अंत तक बढ़कर 68.1 करोड़ हो गई और इसमें जनवरी की तुलना में 1.15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। टॉप 5 सर्विस प्रोवाइडर्स के पास कुल ब्रॉडबैंड बाजार में 98.99 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनमें रिलायंस जियो इंफोकॉम के ग्राहकों की संख्या 38.367 करोड़, भारती एयरटेल के 14.610 करोड़, वोडाफोन आइडिया के 11.825 करोड़ और बीएसएनएल के 2.467 करोड़ है।