नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अनुसार अक्टूबर तक देश में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या मामूली बढ़कर 119.2 करोड़ हो गई। रिलायंस जियो और बीएसएनएल जैसी कंपनियों के ही नए ग्राहकों की संख्या बढ़ी है।
ट्राई के आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में जियो और बीएसएनएल के मोबाइल ग्राहकों की संख्या में संयुक्त तौर पर 1.08 करोड़ का इजाफा हुआ। जबकि वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल, टाटा टेलीसर्विसेस, एमटीएनएल और रिलायंस कम्युनिकेशंस के उपभोक्ताओं की संख्या कुल 1.01 करोड़ घटी। इस दौरान रिलायंस ने एक करोड़ से अधिक ग्राहकों को जोड़ा जबकि बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या 3.66 लाख बढ़ी।
रिपोर्ट में कहा गया है कि बीएसएनएल की वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर सेवा के उपभोक्ताओं की संख्या के आंकड़े अक्टूबर से ही आने शुरू हुए हैं और बीएसएनएल के उपभोक्ताओं की संख्या में इसे जोड़ लिया गया है। अक्टूबर में वोडाफोन आइडिया ने 73.61 लाख ग्राहकों, एयरटेल ने 18.64 लाख, टाटा टेलीसर्विसेस ने 9.25 लाख, एमटीएनएल ने 8,068 और रिलायंस कम्युनिकेशंस ने 3,831 ग्राहकों को खोया। ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में देश में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 119.2 करोड़ हो गई, जो सितंबर में 119.14 करोड़ थी।
वहीं लैंडलाइन के उपभोक्ताओं की संख्या में भी गिरावट दर्ज की गई है। अक्टूबर में बीएसएनएल के 85,200 फिक्स्ड लाइन ग्राहक कम हुए। वहीं रिलायंस कम्युनिकेशंस को 14,120, एमटीएनएल को 8,684, टाटा टेलीसर्विसेस को 3,398 और क्वैड्रेंट को 3,092 फिक्स्ड लाइन ग्राहकों का नुकसान उठाना पड़ा। भारती एयरटेल और वोडाफोन के फिक्स्ड लाइन ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में क्रमश: 16,340 और 8,894 बढ़ी। देश में ब्रॉडबैंड की सेवा देने वाले 306 सेवाप्रदाताओं के ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में तीन प्रतिशत बढ़कर 49.61 करोड़ रही, जो सितंबर में 48.17 करोड़ थी।