नई दिल्ली। साल 2016 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में भारत में टैबलेट की बिक्री में 7.8 फीसदी की वृद्धि हुई है, जिसमें त्योहारी अवधि की बड़ी भूमिका है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि टैबलेट बाजार में डाटाविंड 26.1 फीसदी हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर है।
आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक कार्तिक जे. ने कहा,
वाणिज्यिक खंड में टैबलेट की बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है। साल 2016 की तीसरी तिमाही में हुई टैबलेट की कुल बिक्री में वाणिज्यिक खंड का योगदान 20 फीसदी रहा। शिक्षा, सरकार और बड़े उद्योगो में सबसे ज्यादा टैबलेट की खरीद होती है।
- डाटाविंड के टैबलेट की वॉल्यूम में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 73 फीसदी की वृद्धि हुई है।
- सैमसंग टैबलेट बाजार में दूसरे स्थान पर है। इसकी बिक्री में 2016 की तीसरी तिमाही में कुल 26.2 फीसदी का इजाफा हुआ है।
- इसके बाद आईबॉल का नंबर है, जिसकी बिक्री में 2.9 फीसदी की तेजी आई है।
- हालांकि आईबॉल की बिक्री में सालाना आधार पर 7.5 फीसदी कमी आई है, लेकिन 4जी टैबलेट की बिक्री में यह भारतीय कंपनियों में सबसे आगे है।
- लेनोवो भारतीय टैबलेट बाजार में 15.5 फीसदी की वृद्धि दर के साथ चौथे स्थान पर है तथा माइक्रोमैक्स ने अपना पांचवां स्थान बरकरार रखा है।
- माइक्रोमैक्स की बिक्री में सालाना आधार पर 39 फीसदी की कमी देखी गई है।
- साल 2016 की तीसरी तिमाही में देश में कुल 10.6 लाख टैबलेट की बिक्री हुई।