नई दिल्ली। रिलायंस जियो भारत में अब सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक नवंबर, 2019 में जियो के नेटवर्क से 56 लाख नए ग्राहक जुड़े हैं और अब इसके कुल ग्राहकों की संख्या 36.93 करोड़ हो गई है। इसके साथ ही भारतीय मोबाइल सेवा बाजार में रिलायंस जियो की बाजार हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 32.04 प्रतिशत हो गई है।
नवंबर में वोडाफोन आइडिया के मोबाइल यूजर्स की संख्या 33.62 करोड़ और भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 32.73 करोड़ रही। देश में कुल दूरसंचार ग्राहकों की संख्या नवंबर में 2.4 प्रतिशत घटकर 117.58 करोड़ रही, जो कि अक्टूबर में 120.48 करोड़ थी। मोबाइल ग्राहकों की संख्या भी इस महीने 2.43 प्रतिशत घटकर 115.43 करोड़ रही। अक्टूबर में यह आंकड़ा 118.34 करोड़ था।
दूरसंचार नियामक ट्राई के सब्सक्राइबर डाटा के मुताबिक, भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी भी नवंबर, 2019 में बढ़ी है। इस माह में कंपनी ने 16.5 लाख नए मोबाइल उपभोक्ता जोड़े हैं और इसके कुल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 32.73 करोड़ हो गई है। इसकी बाजार हिस्सेदारी 28.35 प्रतिशत है।
हालांकि, नवंबर में वायरलेस टेलीकॉम सब्सक्राइर्ब्स की संख्या घटकर 2.88 करोड़ रह गई है। नवंबर माह के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान वोडाफोन आइडिया को हुआ है। इस माह के दौरान कंपनी ने 3.64 करोड़ ग्राहक खोए हैं और इसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 29.12 प्रतिशत रह गई है।
पिछले साल रेवेन्यू मार्केट शेयर के हिसाब से पिछले साल रिलायंस जियो नंबर वन कंपनी रही है। इसका रेवेन्यू मार्केट शेयर एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) का 31.7 प्रतिशत था। ओवरऑल, पूरे उद्योग ने नवंबर के दौरान सभी श्रेणियों में ग्राहकों की संख्या में गिरावट देखी है और पिछले माह की तुलना में इस माह में 2.40 प्रतिशत की गिरावट रही है।
ट्राई ने कहा है कि नवंबर, 2019 के अंत में भारत में कुल मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 1.17 अरब थी।