
PUBG Mobile Lifetime Revenue Hits $3 Billion With 2020 Already Pitching in $1.3 Billion: Sensor Tower
नई दिल्ली। टेनसेंट गेम्स के स्वामित्व वाली दुनिया भर में मशहूर एक्शन गेम पबजी मोबाइल (प्लेयर अननोन्स बेटलग्राउंड्स) ने इस साल की पहली छमाही में दुनिया भर से लगभग 9,731 करोड़ रुपए (1.3 अरब डॉलर) का राजस्व कमाया है। कुल मिलाकर देखें तो कंपनी को अब तक कुल 22,457 करोड़ रुपए (3 अरब डॉलर) का राजस्व हासिल हो चुका है। 17.5 करोड़ इंस्टॉल के साथ भारत में इसे सर्वाधिक डाउनलोड किया गया है। मार्च में लॉकडाउन लागू किए जाने के चलते लोग अपने घरों में रहे और इस दौरान पबजी ने करीब 2,021 करोड़ रुपए (27 करोड़ डॉलर) की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है। मोबाइल एप ट्रेंड ट्रैकर सेंसर टॉवर के आंकड़ों में इसका खुलासा हुआ है।
पबजी को भारत में बैन नहीं किया गया है क्योंकि यह पूरी तरह से चीनी एप नहीं है। इसे दक्षिण कोरिया की वीडियो गेम कंपनी ब्लूहोल की सब्सिडियरी कंपनी ने तैयार किया है। पबजी के लोकप्रिय होने के बाद चीनी गेम कंपनी टेनसेंट ने चीन में इसे पेश करने के लिए ब्लूहोल के साथ मिलकर साझेदारी की और इसके कुछ हिस्से भी खरीद लिए। भारत में यह गेम टेनसेंट द्वारा वितरित है। गेम को भारत में इसलिए बैन नहीं किया गया क्योंकि इसकी ओनरशिप मिक्स है और यह पूरी तरह से चीनी नहीं है।
अभी तक पबजी मोबाइल और गेम फॉर पीस को पूरी दुनियाभ्ज्ञर में 73.4 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। डाउनलोड के मामले में भातर नंबर वन है, यहां 17.5 करोड़ बार इसे इंस्टॉल किया गया है, जो कुल डाउनलोड का 24 प्रतिशत है। डाउनलोड्स के मामले में चीन दूसरे स्थान पर है और उसकी हिस्सेदारी 16.7 प्रतिशत है। अमेरिका 6.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है। कुल डाउनलोड्स में गूगल प्ले स्टोर की हिस्सेदारी 65 प्रतिशत जबकि एप्पल एप स्टोर की हिस्सेदारी 35 प्रतिशत है।