Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. नए एप्‍पल में नहीं मिलेंगी ये पांच खूबियां

नए एप्‍पल में नहीं मिलेंगी ये पांच खूबियां

Apple in it's march 21 event launched iPhone SE. Like every other apple event, users were expecting quite a lot from this.

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 22, 2016 13:20 IST
Apple ने लॉन्‍च किया सबसे सस्ता iPhone SE, नहीं मिलेंगी पिछले आईफोन की यह 5 खूबियां- India TV Paisa
Apple ने लॉन्‍च किया सबसे सस्ता iPhone SE, नहीं मिलेंगी पिछले आईफोन की यह 5 खूबियां

नई दिल्‍ली। एप्‍पल ने सोमवार रात को अपना सबसे सस्ता स्‍मार्टफोन iPhone SE लॉन्‍च कर दिया। Apple की हर लॉन्चिंग की तरह कल रात भी दुनिया भर के गैजेट शौकीनों को नए आईफोन में कुछ नया मिलने की उम्‍मीद थी। लेकिन यह पहली बार है कि जब Apple का नया फोन पिछले आईफोन के मुकाबले कमजोर स्‍पेसिफिकेशंस के साथ आया है। हालांकि इसके पीछे का मुख्‍य कारण इसकी कीमत भी है। विकासशील देशों के लिए खासतौर पर तैयार किया गया यह कंपनी का सबसे सस्‍ता आईफोन है। नए आईफोन 4 इंच का होने की खबरें पहले से ही आ चुकी थीं। छोटी स्‍क्रीन के अलावा नए फोन एसई में इससे पहले आए आईफोन 6एस के फीचर्स जैसे ए9 और एम9 प्रोसेसर, 12 एमपी कैमरा, लाइव फोटो शामिल किए गए हैं। इसके बावजूद 6एस के ऐसे फीचर्स भी हैं जिनकी कमी आपको आईफोन एसई में खलेगी। इंडिया टीवी पैसा इन्‍हीं 5 फीचर्स को आपके सामने पेश कर रहा है, जो नए एप्‍पल फोन में नहीं हैं।

तस्वीरों में देखिए आईफोन के फीचर्स

iPhone 5SE

6 (9)  IndiaTV Paisa

8 (6) IndiaTV Paisa

3 (22)   IndiaTV Paisa

7 (6) IndiaTV Paisa

1 (36)   IndiaTV Paisa

4 (23)   IndiaTV Paisa

2 (24)   IndiaTV Paisa

10 (5)IndiaTV Paisa

9 (4)IndiaTV Paisa

5 (18)  IndiaTV Paisa

स्‍क्रीन साइज

एप्‍पल ने अपने नए iPhone में जो सबसे बड़ा बदलाव पेश किया है वह इसकी स्‍क्रीन साइज का ही है। एप्‍पल एक बार फिर 4 इंच की स्‍क्रीन साइज पर लौट आया है। जबकि कंपनी के पिछले फोन 6एस में कंपनी ने 4.7 इंच की स्‍क्रीन दी थी। वहीं 6एस प्‍लस 5.5 इंच स्‍क्रीन के साथ आता है। यहां अंतर सिर्फ साइज का ही नहीं बल्कि पिक्‍सल्‍स का भी है। आईफोन एसई में 1,136×640 का स्‍क्रीन रिजोल्‍यूशन मिलेगा। जबकि 6एस प्‍लस का रिजोल्‍यूशन 1,920×1,080 पिक्‍सल है। हालांकि पिक्‍सल पर इंच(पीपीआई) 6एस की तरह ही 336 पीपीआई ही मिलेगा। वहीं 6एस प्‍लस का रिजोल्‍यूशन 401 पीपीआई है।

नहीं मिलेगा थ्री-डी टच

आईफोन एसई में सबसे बड़ी कमी थ्रीडी टच की है। पिछले आईफोन में कंपनी थ्रीडी टच टेक्‍नीक देती आई थी। लेकिन नए फोन में इसकी कमी खलेगी। थ्रीडी टच की कमी के चलते यूजर पीक एंड पॉप प्रिव्‍यू में प्रेशर सेंसिटिव गेश्‍चर का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा 6एस और 6एस प्‍लस की तरह शॉर्टकट मेन्‍यू भी नहीं मिलेगा।

कम मैमोरी स्‍पेस

नए आईफोन में आपको स्‍टोरेज की भी किल्‍लत झेलनी पड़ सकती है। कंपनी ने एसई को दो स्‍टोरेज कैपेसिटी के साथ उतारा है। एस में 16 जीबी और 64 जीबी का ही ऑप्‍शन मिलेगा। जबकि पिछले फोन 6एस और 6एस प्‍लस में आपको ज्‍यादा इंटरनल मैमोरी यानि कि 128 जीबी की कैपिसिटी मिलती है।

हाई रिजोल्‍यूशन फ्रंट फेसिंग कैमरा

सेल्‍फी के शौकीनों को भी नया आईफोन निराश कर सकता है। हालांकि कंपनी ने 6एस की तरह ही नए फोन में भी 12 मेगापिक्‍सल का रियर फेसिंग कैमरा दिया है। लेकिन इसका फ्रंट कैमरे की क्‍वालिटी ज्‍यादा प्रभावित नहीं करतीं। 6एस में 5 मेगापिक्‍सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया था। लेकिन आर्इफोन एसई में आपको सिर्फ 1.2 मेगापिक्‍सल का कैमरा ही मिलेगा।

हाई कॉन्‍ट्रास्‍ट रेशियो

नए आईफोन में सिर्फ स्‍क्रीन साइन ही छोटा नहीं है बल्कि कॉन्‍ट्रास्‍ट रेशियो भी पुराने आईफोन के मुकाबले कम है। एप्‍पल द्वारा बताई गई स्‍पेसिफिकेशंस के अनुसार एसई का कॉन्‍ट्रास्‍ट रेशियो 800:1 है, जबकि 6एस में यह 1400:1 था। वहीं 6एस प्‍लस में यह रेशियो 1300:1 का है।

यह भी पढ़ें- मोबाइल कंपनी रीच ने 2,999 में पेश किया स्‍मार्टफोन, बाजार में आया लावा का सस्‍ता फोन

sourse : cnet.com

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement