सिएटल। क्लाउड बिजनेस की सफलता पर सवार रिटेल दिग्गज अमेजन डॉट कॉम की बिक्री इस साल की तीसरी तिमाही में 29 प्रतिशत बढ़कर 56.6 अरब डॉलर रही, जो 2017 की तीसरी तिमाही में 43.7 अरब डॉलर थी। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी के परिचालन लागत में 3.7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज गी गई, जो साल 2017 की तीसरी तिमाही में 34.7 करोड़ डॉलर थी।
इस साल की तीसरी तिमाही में साल 2017 की तीसरी तिमाही की तुलना में कंपनी की आय में 2.9 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने कहा कि अमेजन बिजनेस की सालाना बिक्री 10 अरब डॉलर पहुंच चुकी है और हम आठ देशों में लाखों निजी और सरकारी संगठनों को सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
बेजोस ने बयान में कहा कि हमारी गति कम नहीं हो रही है, बल्कि अमेजन तेजी से ग्राहकों को जोड़ रही है, जिसमें बड़े शैक्षणिक संस्थान, स्थानीय सरकार समेत आधे से ज्यादा फॉर्च्यून 100 कंपनियां शामिल हैं।
अमेजन ने चौथी तिमाही में 66.5 अरब डॉलर से 72.5 अरब डॉलर राजस्व मिलने का अनुमान लगाया है। तीसरी तिमाही में अमेजन ने इको स्मार्ट होम स्पीकर डिवाइसेज की नई रेंज पेश की है। अमेजन इंडिया ने भारत में अमेजन डॉट इन को हिंदी में लॉन्च करने की घोषणा की है।