जोमैटो की बड़ी तैयारी है। स्विगी इंस्टामार्ट को कड़ी टक्कर देने के लिए जोमैटो अपनी क्विक कॉमर्स सहायक कंपनी ब्लिंकिट में 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस निवेश के बाद ज़ोमैटो का ब्लिंकिट में कुल निवेश 2,300 करोड़ रुपये हो जाएगा। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, टोफ़लर से हासिल विनियामक फाइलिंग में यह बात बताई गई है। जोमैटो ने साल 2022 में ऑल-स्टॉक डील में 569 मिलियन डॉलर में ब्लिंकिट का अधिग्रहण किया था। कंपनी ज़ोमैटो एंटरटेनमेंट, इसके लाइव इवेंट और टिकटिंग व्यवसाय में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
वित्त वर्ष 2025 के आखिर तक 1000 स्टोर होंगे
खबर के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे अनाउंस करने के बाद कंपनी ने कहा कि ब्लिंकिट ने अपने स्टोर फ़ुटप्रिंट को वित्त वर्ष 2025 के आखिर तक 1000 तक बढ़ाने की योजना बनाई है। बढ़ा हुआ निवेश जोमैटो की कारोबारी स्ट्रैटेजी के लिए ब्लिंकिट के बढ़ते महत्व को रेखांकित करता है। साल 2021 में, जोमैटो ने $100 मिलियन में ब्लिंकिट (तब ग्रोफ़र्स कहलाता था) में 9% हिस्सेदारी हासिल ली थी। अगले साल कंपनी का पूर्ण अधिग्रहण कर लिया। जोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने क्विक कॉमर्स की संभावनाओं पर फोकस करते हुए इसे कंपनी की प्राथमिकता बताया।
सकल ऑर्डर मूल्य भी 13.7% बढ़ा
ब्लिंकिट का सकल ऑर्डर मूल्य (जीओवी) पिछले वर्ष की समान तिमाही के 2,046 करोड़ रुपये से दोगुना होकर वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में 4,027 करोड़ रुपये हो गया। यह 13.7% क्रमिक वृद्धि को दर्शाता है। जोमैटो के फूड डिस्ट्रीब्यूशन सेगमेंट के लिए जीओवी 28% बढ़कर 8,439 करोड़ रुपये हो गया, लेकिन इसमें 0.6% की मामूली क्रमिक गिरावट देखी गई। फिलहाल, ब्लिंकिट क्विक कॉमर्स बाजार में सबसे आगे है, फिर स्विगी इंस्टामार्ट और ज़ेप्टो हैं।
जोमैटो की तरफ से अधिग्रहण 4,447 करोड़ रुपये में संकटपूर्ण बिक्री के रूप में हुआ, जो ब्लिंकिट के पहले के मूल्यांकन का लगभग आधा है। यह नया पूंजी निवेश ज़ेप्टो के चल रहे धन उगाहने के की कोशिशों और फ्लिपकार्ट के क्विक कॉमर्स क्षेत्र में एंट्री के साथ मेल खाता है। स्विगी अपने क्विक कॉमर्स शाखा, स्विगी इंस्टामार्ट पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।