Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्टार्टअप में युवाओं को मिल रही जमकर नौकरियां, 1.4 लाख से ज्यादा Startup ने इतने लाख को हायर किया

स्टार्टअप में युवाओं को मिल रही जमकर नौकरियां, 1.4 लाख से ज्यादा Startup ने इतने लाख को हायर किया

बता दें, आम बजट 2024-25 में सरकार ने एंजेल टैक्स को हटा दिया है। इसके हटने से स्टार्टअप में विदेशी फंडिंग बढ़ेगी।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 30, 2024 6:28 IST
Startup- India TV Paisa
Photo:FILE स्टार्टअप

भारत तेजी से स्टार्टअप का हब बनता जा रहा है। इसका फायदा युवाओं को मिल रहा है। स्टार्टअप में युवाओं को बड़ी संख्या में नौकरियां मिल रही है। केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में सरकार से पहचान प्राप्त कर चुके स्टार्टअप ने मिलकर अब तक 15.5 लाख से ज्यादा  रोजगार के मौके सृजित किए हैं। सरकार की ओर से बीते एक दशक में देश में स्टार्टअप कल्चर को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) (एमएसडीई) ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) की ओर से 1,40,803 स्टार्टअप की पहचान की गई है।

शहरी एवं ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को मिला जॉब

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) को लागू किया है। इसके तहत उद्योगपतियों को नए एंटरप्राइजेज गैर-कृषि क्षेत्र में सेट अप करने में मदद करना है। इसका उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और शहरी एवं ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। इस स्कीम की शुरुआत से अब तक 9.69 लाख सूक्ष्म एंटरप्राइजेज को 25,500 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा चुकी है और इन्होंने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 79 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया है।

स्टार्टअप में विदेशी फंडिंग बढ़ेगी

मंत्रालय की ओर से अगले दो वित्त वर्ष में (2024-25 और 2025-26) 1.6 लाख नए एंटरप्राइजेज सेटअप करने की योजना बनाई गई है। इससे 12.8 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। बता दें, आम बजट 2024-25 में सरकार ने एंजेल टैक्स को हटा दिया है। इसके हटने से स्टार्टअप में विदेशी फंडिंग बढ़ेगी।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement