Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऑनलाइन तुरंत मिल जाएगा Personal Loan, जानें एप्लीकेशन का पूरा प्रॉसेस और इसके फायदे

ऑनलाइन तुरंत मिल जाएगा Personal Loan, जानें एप्लीकेशन का पूरा प्रॉसेस और इसके फायदे

इंस्टेंट पर्सनल लोन आसानी से मिल तो जाता है लेकिन बैंक मोटा ब्याज वसूलते हैं। इसलिए अपनी वित्तीय आवश्यकताओं और समय पर लोन चुकाने की क्षमता का आकलन कर ही आवेदन करें।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 22, 2024 12:46 IST
Money- India TV Paisa
Photo:FILE पैसा

 

त्योहारी सीजन चल रहा है। आने वाले कुछ दिनों में धनतेरस और दिवाली जैसे बड़े त्योहार हैं। इस दौरान लोग जमकर खरीदारी करते हैं। अगर आप भी कुछ खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं और उसके लिए पर्सनल लोन लेने की तैयारी में हैं तो आपके लिए इंस्टेंट पर्सनल लोन बेस्ट विकल्प हो सकता है। इंस्टेंट पर्सनल लोन अप्लाई करने के कुछ घंटे के बाद ही आपके खाते में पैसा आ जाता है। आइए जानते हैं कि इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए आप ऑनलाइन आवदेन कैसे कर सकते हैं। 

इंस्टेंट पर्सनल लोन क्या है?

इंस्टेंट पर्सनल लोन एक प्रकार का अन​सिक्योर्ड लोन है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, जिससे बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रकार के लोन में आमतौर पर एक तुरंत आवेदन प्रक्रिया और पैसा ट्रांसफर जल्दी किया जाता है। इससे लोन के आवदेन करने वाले को तुरंत पैसा मिल जाता है। 

इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए ऐसे करें आवेदन 

  • रजिस्ट्रेशन करें और जानकारी प्रदान करें: इंस्टेंट पर्सनल लोन का आवदेन देने के लिए सबसे पहले अपने आधार और पैन कार्ड से जुड़े अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ रिजस्ट्रर करें। 
  • पात्रता जांचें: एक बार जब आप अपनी जानकारी जमा कर देते हैं, तो बैंक आपके विवरण को जांचेगा और लोन के लिए आपकी पात्रता का आकलन करेगा। 
  • लोन राशि और अवधि चुनें: अपनी पात्रता की पुष्टि करने के बाद, आप अपनी लोन राशि और रीपेमेंट की अवधि चुन सकते हैं। 
  • पैसा खाते में हो जाएगा जमा: आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर, आमतौर पर कुछ घंटों के भीतर धनराशि आपके खाते में आ जाएगी। कुछ मामलों में, आपके बैंक खाते में पैसे आने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

लोन के लिए पात्रता 

  • आयु: आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। कुछ बैंक आयु 21 साल भी मांगते हैं। 
  • CIBIL स्कोर: एक अच्छा CIBIL स्कोर होना महत्वपूर्ण है। अधिकांश ऋणदाता 700 से ऊपर के स्कोर को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि उच्च स्कोर कम ब्याज दर प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है।
  • इनकम स्रोत: अगर आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो आपको अपने वर्तमान नियोक्ता के साथ कम से कम एक वर्ष का रोजगार होना चाहिए। स्व-नियोजित व्यक्तियों को एक स्थिर आय स्रोत का प्रदर्शन करने की आवश्यकता है।

तत्काल पर्सनल लोन के लाभ

  • कोलेट्रल रखने की जरूरत नहीं: तत्काल पर्सनल लोन का एक मुख्य लाभ यह है कि इसके लिए कोलेट्रल की आवश्यकता नहीं होती है। 
  • तुरंत पैसा खाते में: तत्काल नकदी की जरूरतों के लिए, इंस्टेंट पर्सनल लोन एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है क्योंकि आमतौर पर कुछ ही घंटों में आपके बैंक खाते में धनराशि आ जाती है। 
  • लचीले रीपेमेंट विकल्प: आप अपनी वित्तीय स्थिति और क्षमता के अनुसार अपने पुनर्भुगतान विकल्प को चुन सकते हैं। कई ऋणदाता आपको फ़ोरक्लोज़र शुल्क लगाए बिना ऋण को जल्दी चुकाने की अनुमति देते हैं।
  • आसान प्रॉसेस: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का मतलब है कि आप लंबी कतारों में खड़े हुए बिना पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिससे पूरा अनुभव सरल हो जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement