Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अलग लिस्टेड कंपनियों के रूप में कब होगा वेदांता का बंटवारा, कंपनी के अधिकारी ने दिया बड़ा अपडेट

अलग लिस्टेड कंपनियों के रूप में कब होगा वेदांता का बंटवारा, कंपनी के अधिकारी ने दिया बड़ा अपडेट

कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने बुधवार को कहा कि वेदांता लिमिटेड ने कर्जदाताओं से मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के सामने अपने बंटवारे के प्लान के लिए आवेदन दायर किया है।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 11, 2024 20:01 IST
बंटवारे को लेकर वेदांता के एक सीनियर अधिकारी ने दिया बड़ा अपडेट- India TV Paisa
Photo:REUTERS बंटवारे को लेकर वेदांता के एक सीनियर अधिकारी ने दिया बड़ा अपडेट

भारत की प्रमुख माइनिंग कंपनी वेदांता लिमिटेड के बंटवारे को लेकर एक बड़ा अपडेट आ गया है। अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों के रूप में वेदांता ग्रुप का बंटवारा कब होगा, इसका जवाब मिल गया है। वेदांता के एल्युमीनियम समेत कुल 6 प्रमुख बिजनेस का अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों में बंटवारा चालू वित्त वर्ष (2024-25) के अंत तक होने की संभावना है। 

वेदांता ने एनसीएलटी के पास दायर किया आवेदन

कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने बुधवार को कहा कि वेदांता लिमिटेड ने कर्जदाताओं से मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के सामने अपने बंटवारे के प्लान के लिए आवेदन दायर किया है।

अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों के रूप में कब होगा बंटवारा 

बंटवारे के संभावित समय के बारे में पूछ जाने पर वेदांता के एल्युमिनियम बिजेनस के सीईओ जॉन स्लैवेन ने कहा, “ये हमारे कंट्रोल में नहीं है। ये एनसीएलटी का प्रोसेस है। एनसीएलटी आमतौर पर, मुझे नहीं पता, उस प्रोसेस को चलाने में 4 से 6 महीने का समय लेते हैं। इसलिए चालू वित्त वर्ष के अंत तक मुझे लगता है कि वेदांता का अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों में बंटवारा हो जाएगा।” 

एनसीएलटी में चल रही है प्रक्रिया

स्लैवेन विद्युत क्षेत्र के लिए वेदांता एल्युमिनियम के दो नए प्रोडक्ट को पेश करने के मौके पर ये जवाब दे रहे थे। बंटवारे के बारे में उन्होंने कहा, “ये लगभग अंतिम चरण में है। इस प्रक्रिया में लंबा समय लगा। इसलिए हमने अब एनसीएलटी के पास आवेदन दायर किया है। एनसीएलटी में अब प्रक्रिया चल रही है।” 

6 अलग नाम से लिस्ट होंगी कंपनियां

बताते चलें कि वेदांता ग्रुप के अलग-अलग बिजनेस का बंटवारा होने के बाद कुल 6 नई कंपनियां बनेंगे। ग्रुप की अलग-अलग कंपनियां वेदांता एल्युमिनियम, वेदांता ऑयल एंड गैस, वेदांता पावर, वेदांता स्टील, वेदांता बेस मेटल्स और वेदांता लिमिटेड के नाम से लिस्ट होंगी। वेदांता ग्रुप ने पिछले साल सितंबर में अपने बिजनेस को अलग-अलग कंपनियों के रूप में बांटने की घोषणा की थी।

पीटीआई इनपुट्स के साथ

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement