Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Raksha Bandhan Gifts : राखी पर अपनी बहन को पैसे नहीं बल्कि दें ये फाइनेंशियल गिफ्ट्स, जिंदगी भर आएंगे काम

Raksha Bandhan Gifts : राखी पर अपनी बहन को पैसे नहीं बल्कि दें ये फाइनेंशियल गिफ्ट्स, जिंदगी भर आएंगे काम

Raksha Bandhan Gifts 2024 : इस राखी आप अपनी बहन को कुछ फाइनेंशियल गिफ्ट्स दे सकते हैं। आप उनके नाम की एफडी करा सकते हैं या उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट कर सकते हैं।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: August 17, 2024 16:03 IST
राखी का त्योहार- India TV Paisa
Photo:PIXABAY राखी का त्योहार

Raksha Bandhan Gifts : सोमवार, 19 अगस्त को देशभर में राखी का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाइयों के राखी बांधती है। भाई इस मौके पर अपनी बहनों को गिफ्ट्स भी देते हैं। आप भी इस राखी पर अपनी बहनों को कुछ गिफ्ट्स देने का प्लान कर रहे होंगे। इस बार राखी पर आप कुछ ऐसे गिफ्ट्स के बारे में सोच सकते हैं, जो उनके उम्रभर काम आएं। आइए जानते हैं कि ये गिफ्ट्स कौन-से हो सकते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

राखी पर आप अपनी बहन को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान (Health insurance plan) गिफ्ट कर सकते हैं। यह एक अच्छा आइडिया है। भारत में अधिकांश बहनों के पास हेल्थ इंश्योरेंस प्लान नहीं होता है। आप इस राखी अपनी बहन के लिए कोई अच्छा सा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं। उनके हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करना एक अच्छा गिफ्ट होगा।

FD करवा दें

बहन के नाम पर बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट या एफडी खुलवाना भी एक काफी अच्छा गिफ्ट हो सकता है। यह एफडी आपकी बहन के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने का काम करेगी। कई प्रमुख और स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं।

डिजिटल गोल्ड गिफ्ट करें

कई भाई अपनी बहनों को राखी पर फिजिकल गोल्ड देते हैं। आप चाहें तो फिजिकल गोल्ड की बजाय अपनी बहन को डिजिटल गोल्ड (Digital gold) भी दे सकते हैं। डिजिटल गोल्ड सोने में निवेश का एक अच्छा विकल्प है। इसके चोरी होने का भी डर नहीं रहता।

स्टॉक्स कर सकते हैं गिफ्ट

अगर आप अपनी बहन को कुछ अलग गिफ्ट करना चाहते हैं, तो उन्हें स्टॉक्स (Stocks) भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी बहन का डीमैट खाता खुलवाना होगा। इसके बाद उनके डीमैट खाते से कुछ शेयर खरीद सकते हैं। आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए ब्लू चिप कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में करवाएं निवेश

इस राखी पर आप म्यूचुअल फंड (Mutual fund) के रूप में अपनी बहन को काफी शानदार गिफ्ट दे सकते हैं। आप अपनी बहन को एकमुश्त रकम का म्यूचुअल फंड यूनिट खरीद कर दे सकते हैं। आप उन्हें एसआईपी के जरिए निवेश करना भी सिखा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement