Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आसमान नापने के लिए तैयार यूपी का शंख एयर, सरकार से मिली मंजूरी- यात्रियों को मिलेगा ऑप्शन

आसमान नापने के लिए तैयार यूपी का शंख एयर, सरकार से मिली मंजूरी- यात्रियों को मिलेगा ऑप्शन

इंडिगो का पूरे भारत में डोमेस्टिक सेवाओं पर जबरदस्त कब्जा है। देश के घरेलू एविएशन इंडस्ट्री में इंडिगो के पास 60 प्रतिशत से भी ज्यादा हिस्सेदारी है। इंडिगो का मौजूदा फ्लीट साइज और इसकी सेवाएं इसे देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी बनाती है।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 24, 2024 18:25 IST
शंख एयर को सरकार से मिली मंजूरी- India TV Paisa
Photo:SHANKH AIR शंख एयर को सरकार से मिली मंजूरी

Shankh Air: देश में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। देश के एविएशन सेक्टर में आज एक नई एयरलाइन कंपनी को परिचालन के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मंजूरी मिल गई। भारत में परिचालन शुरू करने के लिए शंख एयर के लिए ये एक अहम पड़ाव है। हालांकि, कंपनी को आधिकारिक तौर पर सेवाएं शुरू करने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से मंजूरी लेना बाकी है।

लखनऊ और नोएडा में हब बनाएगा शंख एयर

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के लखनऊ की ये एयरलाइन कंपनी फिलहाल देश में 2 हब बनाएगी, जो लखनऊ के अलावा नोएडा में होगा। कंपनी का कहना है कि फिलहाल शंख एयर उन डोमेस्टिक रूट पर सेवाएं शुरू करेगी, जिसके लिए सबसे ज्यादा डिमांड है और जिस रूट पर बहुत कम ऑप्शन उपलब्ध हैं। विमानन मंत्रालय के अप्रूवल लेटर में कहा गया है, "शंख एयर को एफडीआई, सेबी आदि के प्रासंगिक प्रावधानों के साथ-साथ इस संबंध में अन्य नियमों और विनियमों का पालन करने का निर्देश दिया गया है।" इसमें कहा गया है कि परिचालन के लिए दी गई एनओसी तीन साल की अवधि के लिए वैलिड होगी।

घरेलू इंडस्ट्री में इंडिगो का चल रहा राज

बताते चलें कि फिलहाल इंडिगो का पूरे भारत में डोमेस्टिक सेवाओं पर जबरदस्त कब्जा है। देश के घरेलू एविएशन इंडस्ट्री में इंडिगो के पास 60 प्रतिशत से भी ज्यादा हिस्सेदारी है। इंडिगो का मौजूदा फ्लीट साइज और इसकी सेवाएं इसे देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी बनाती है।

सिमटता जा रहा है स्पाइसजेट का बिजनेस

इंडिगो के बाद एयर इंडिया देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है। टाटा ग्रुप की एयर इंडिया तेजी से अपने बिजनेस को बढ़ाने पर फोकस कर रही है। हालांकि, एक अन्य भारतीय एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट लगातार मुसीबतों का सामना कर रही है। स्पाइसजेट की बाजार हिस्सेदारी में बड़ी गिरावट आई है। स्पाइटजेट की मार्केट हिस्सेदारी जनवरी 2023 में 5.6% थी, जो इस साल अगस्त में गिरते-गिरते महज 2.3% रह गई। इतना ही नहीं, साल 2021 में स्पाइसजेट की बाजार हिस्सेदारी 10.5% थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement