Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पुणे, ठाणे, बेंगलुरु में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट्स को कैबिनेट से मिली मंजूरी, जानें किन रूट पर होगा काम

पुणे, ठाणे, बेंगलुरु में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट्स को कैबिनेट से मिली मंजूरी, जानें किन रूट पर होगा काम

बेंगलुरू मेट्रो रेल परियोजना के चरण-3 में 31 स्टेशनों वाले 44.65 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने पुणे मेट्रो चरण-1 परियोजना की मौजूदा पीसीएमसी-स्वारगेट मेट्रो लाइन के स्वारगेट से कटराज भूमिगत लाइन विस्तार को मंजूरी दे दी।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 16, 2024 22:51 IST
ठाणे और पुणे में मेट्रो परियोजनाओं को मंजूरी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले मिली है।- India TV Paisa
Photo:REUTERS ठाणे और पुणे में मेट्रो परियोजनाओं को मंजूरी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले मिली है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव वाले महाराष्ट्र के पुणे और ठाणे और कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी दे दी। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बेंगलुरु मेट्रो रेल परियोजना चरण-3 के दो गलियारों को मंजूरी दे दी गई है। भाषा की खबर के मुताबिक, एक बयान में सरकार ने कहा कि मंत्रिमंडल ने पुणे मेट्रो चरण-1 परियोजना की मौजूदा पीसीएमसी-स्वारगेट मेट्रो लाइन के स्वारगेट से कटराज भूमिगत लाइन विस्तार को मंजूरी दे दी।

ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना को भी मंजूरी

खबर के मुताबिक, इस नए विस्तार को लाइन-एल बी एक्सटेंशन के रूप में जाना जाता है और यह 5.46 किलोमीटर तक फैला होगा और इसमें तीन भूमिगत स्टेशन शामिल होंगे, जो मार्केट यार्ड, बिबवेवाड़ी, बालाजी नगर और कटराज उपनगरों जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ेंगे। बयान में कहा गया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना को भी मंजूरी दी। ये 29 किलोमीटर का कॉरिडोर 22 स्टेशनों के साथ ठाणे शहर के पश्चिमी हिस्से की परिधि के साथ-साथ चलेगा। ये नेटवर्क एक तरफ उल्हास नदी और दूसरी तरफ संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान से घिरा हुआ है।

हरित गैस उत्सर्जन में कमी लाने में मदद मिलेगी

बयान में कहा गया कि इस परियोजना से हरित गैस उत्सर्जन में कमी लाने में मदद मिलने की उम्मीद है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 12,200.10 करोड़ रुपये है, जिसमें भारत सरकार और महाराष्ट्र सरकार की समान हिस्सेदारी के साथ-साथ द्विपक्षीय एजेंसियों से आंशिक वित्त पोषण भी शामिल है। ठाणे और पुणे में मेट्रो परियोजनाओं को मंजूरी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले मिली है।

बेंगलुरू मेट्रो के फेज-3 के लिए मंजूरी

कैबिनेट ने बेंगलुरू मेट्रो रेल परियोजना के चरण-3 में 31 स्टेशनों वाले 44.65 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर को मंजूरी दी। बयान में कहा गया कि चरण-3 की कुल परियोजना पूर्णता लागत 15,611 करोड़ रुपये है जिसे वर्ष 2029 तक चालू किया जाना है। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज बेंगलुरू मेट्रो रेल परियोजना के तीसरे चरण को मंजूरी दे दी जिसमें 31 स्टेशनों वाले और 44.65 किलोमीटर लंबे दो एलिवेटेड कॉरिडोर होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement