Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024: 'बजट से गरीबों और नौजवानों के चेहरे पर आएगी चमक', जेपी नड्डा ने की वित्त मंत्री की तारीफ

Budget 2024: 'बजट से गरीबों और नौजवानों के चेहरे पर आएगी चमक', बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की वित्त मंत्री की तारीफ

Budget 2024: संसद में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है। पूरे देश की नजर इस बजट में होने वाली घोषणाओं पर थी। आइए जानते हैं इस बजट से जुड़ी हर अपडेट, इस Live Blog में।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 23, 2024 16:22 IST
बजट 2024- India TV Paisa
Photo:ANI बजट 2024

Budget 2024 Live: लोकसभा में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2024 पेश कर दिया है। इस बजट में बिहार से लेकर आंध्र प्रदेश तक के लिए कई बड़े ऐलान हुए हैं। इसके साथ ही युवा, किसान, महिलाओं और गरीबों के लिए भी मोदी सरकार कई सारी बड़ी योजनाएं लेकर आई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा, "इस बजट में मातृ शक्ति के आगे बढ़ने की छाप है, कृषि विकास का आधार भी है। नौजवानों को आगे बढ़ने के लिए खुला आसमान है, गरीबों के चेहरे पर लाने वाली मुस्कान भी है। यह रोजगार के सृजन के प्रति समर्पित बजट है। मैं इस बजट के लिए प्रधानमंत्री मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं और धन्यवाद देता हूं...प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम शुरू करने का निर्णय सराहनीय है। 63,000 आदिवासी गांव इसमें कवर किए जाएंगे।

 

 

Latest Business News

Union Budget 2024 Live:

Auto Refresh
Refresh
  • 3:45 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    मोदी सरकार का बजट मायूस करने वाला ज्यादा: मायावती

    मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट मंगलवार को लोकसभा में पेश किया गया। इस पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने प्रतिक्रिया दी है। इसके अलावा सपा और कांग्रेस नेताओं ने भी अपनी-अपनी बातें कही। बसपा मुखिया मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर कहा, "संसद में आज पेश केंद्रीय बजट अपने पुराने ढर्रे पर कुछ मुट्ठी भर अमीर व धन्नासेठों को छोड़कर देश के गरीबों, बेरोजगारों, किसानों, महिलाओं, मेहनतकशों, वंचितों व उपेक्षित बहुजनों के त्रस्त जीवन से मुक्ति हेतु 'अच्छे दिन' की उम्मीदों वाला कम, उन्हें मायूस करने वाला ज्यादा है। उन्होंने आगे लिखा, ''देश में छाई जबरदस्त गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, पिछड़ापन तथा यहां के 125 करोड़ से अधिक कमजोर तबकों के उत्थान व उनके लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं के प्रति इस नई सरकार में भी अपेक्षित सुधारवादी नीति व नीयत का अभाव। बजट में ऐसे प्रावधानों से क्या लोगों का जीवन खुश व खुशहाल हो पाएगा?''

     

  • 3:28 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    RJD सांसद मनोज झा ने आम बजट को लेकर सरकार पर साधा निशाना

    RJD सांसद मनोज झा ने केंद्रीय बजट पर कहा, "बिहार को विशेष राज्य का दर्जा चाहिए, हम इसे लेकर रहेंगे चाहे इसके लिए सरकार ही क्यों न बदलनी पड़े... सिर्फ आंध्र प्रदेश और बिहार का नाम लेने से जमीनी हकीकत नहीं बदलेगी...रोजगार सृजन के लिए बजट में क्या है? 

  • 3:27 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने बजट की तारीफ की

    केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि हमने बिहार के लिए विशेष दर्जा या विशेष पैकेज की मांग की थी। आज के बजट में बिहार के लिए भरपूर पैकेज है। आप जिस भी क्षेत्र को देखें - चाहे वह बुनियादी ढांचे को मजबूत करना हो या पर्यटन या सिंचाई का विकास करना हो - हर क्षेत्र में योजनाओं की भरमार है। इन योजनाओं के लागू होने के बाद बिहार की विकास दर में तेजी आएगी। बिहार के लिए बजट आवंटन को लेकर राबड़ी देवी की "झुनझुना" टिप्पणी पर उन्होंने कहा, "...वह बजट जैसी चीजों को कैसे समझेंगी?"

  • 3:24 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    आम बजट की नीतीश कुमार ने की तारीफ, कही ये बात

     बजट में बिहार के लिए विशेष पैकेज पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम बिहार को विशेष दर्जा दिलाने के लिए हम लगातार बोलते रहे। हमने कहा था कि विशेष राज्य का दर्जा दीजिए या विशेष मदद दीजिए जिससे राज्य आगे बढ़ सके। केंद्र से अगर अतिरिक्त मदद मिलेगी तो फायदा मिलेगा।

  • 2:19 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इस बजट से रोजगार के कई अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी- पीएम मोदी

    केंद्रीय बजट 2024-25 पर पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट में सरकार ने 'रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन योजना' की घोषणा की है। इससे रोजगार के कई अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत, सरकार उन लोगों को पहला वेतन देगी जो नए हैं। कार्यबल में प्रवेश से गांवों के युवा प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत देश की शीर्ष कंपनियों में काम कर सकेंगे।

  • 2:17 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इस बजट में छोटे व्यापारियों, लघु उद्योगों की प्रगति का नया रास्ता मिलेगा। बजट में उत्पादन और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बल है, इससे आर्थिक विकास को नई गति और निरंतरता मिलेगी।

  • 2:16 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं, नौजवानों को अनगिनत नए अवसर देने वाला बजट है। इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई ऊंचाइ मिलेगी, यह मध्यम वर्ग को नई ताकत देने वाला बजट है। यह जनजातीय समाज, पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजना के साथ आया है। 

     

  • 2:14 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    गांव, किसान और गरीब लोगों का बजट- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि अब बिना गारंटी के 20 लाख का लोन मिलेगा। बजट मिडिल क्लास को मजबूत करने वाला है। बजट से MSME सेक्टर को और मजबूती मिलेगी। बजट से युवाओं को अवसर मिलेंगे। पीएम मोदी ने इस बजट को गांव, किसान और गरीब लोगों का बजट बताया है। 

  • 2:11 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    नौकरी बढ़ेगी और स्वरोजगार भी बढ़ेगा- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि ये बजट पिछड़ों और महिलाओं को आगे बढ़ाने वाला बजट है। बजट से नौकरी बढ़ेगी और स्वरोजगार भी बढ़ेगा। 

  • 2:10 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    युवाओं को पहली जॉब की पहली सैलरी सरकार देगी- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने बजट पर कहा कि युवाओं को पहली जॉब की पहली सैलरी सरकार देगी। टॉप कंपनी में पहली नौकरी भी सरकार देगी। 

     

  • 2:08 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    देश को विकास की राह पर ले जाएगा बजट- पीएम मोदी

    लोकसभा में मंगलवार को पेश हुए  आम बजट पर पीएम मोदी का पहला रिएक्शन सामने आ गया है। पीएम मोदी ने कहा है कि ये भारत को को विकास की राह पर ले जाने वाला बजट है।

  • 1:16 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट- इमरान मसूद

    दिल्ली: कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने केंद्रीय बजट पर कहा, "नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट है... इनका अपना विज़न कुछ नहीं है, बोलने को तो बहुत कुछ बोला जाता है अब देखना होगा कि ये अमल में कैसे लाएंगे..."

  • 1:16 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    यह 'कुर्सी बचाओ' बजट- TMC सांसद कल्याण बनर्जी

    केंद्रीय बजट पर TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा, "यह 'कुर्सी बचाओ' बजट है। जो NDA में है, नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को अपने साथ रखने के लिए यह बजट है, यह बजट देश के लिए नहीं है। बंगाल के लिए तो कुछ भी नहीं है, वे बंगाल को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, उनका  बंगाल से सफाया होगा।"

  • 1:15 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया- अखिलेश यादव

    समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने केंद्रीय बजट पर कहा, "अगर हम उत्तर प्रदेश को देखें तो निवेश की स्थिति क्या है? इनके जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं वह कभी समय पर पूरे नहीं हुए... अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है लेकिन उत्तर प्रदेश जैसा राज्य जो प्रधानमंत्री देता है क्या वहां के किसानों के लिए बजट में कुछ है?..."

  • 12:48 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सैलरीड कर्मचारियों को 17,500 रुपये का फायदा

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कहा कि टैक्स स्लैब में बदलाव से वेतनभोगी कर्मचारियों को 17,500 रुपये का फायदा होगा।

     

  • 12:46 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ई-कॉमर्स पर टीडीएस दर को घटाकर 0.1% किया जाएगा

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले 6 महीनों में सीमा शुल्क संरचना की व्यापक समीक्षा की जाएगी। ई-कॉमर्स पर टीडीएस दर को घटाकर 0.1% किया जाएगा। वित्त मंत्री ने प्रस्ताव दिया कि दान के लिए दो कर छूट व्यवस्थाओं को एक में मिला दिया जाए। इसके साथ ही टैक्स दाखिल करने की तारीख तक टीडीएस में देरी को अपराध की श्रेणी से बाहर करने की भी बात कही गई है। 

     

  • 12:46 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    स्टैंडर्ड कटौती 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि न्यू टैक्स रिजीम चुनने वाले सैलरीड कर्मचारियों की स्टैंडर्ड कटौती 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये की जाएगी। 

  • 12:30 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    न्यू रिजिम में 7 से 10 लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत टैक्स

    बजट में टैक्स स्लैब का ऐलान कुछ इस तरह किया गया है-:

    • 0 से 3 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं
    • 3 से 7 लाख रुपये तक की आय पर 5 प्रतिशत टैक्स
    • 7 से 10 लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत टैक्स
    • 10 से 12 लाख रुपये तक की आय पर 15 प्रतिशत टैक्स
    • 12 से 15 लाख रुपये तक की आय पर 20 प्रतिशत टैक्स
    • 15 लाख से ऊपर की आय पर 30 प्रतिशत टैक्स
  • 12:29 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    3 लाख तक अब कोई टैक्स नहीं

    न्यू टैक्स रिजिम के लिए इनकम टैक्स को लेकर भी वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। अब 75 हजार तक स्टैंडर्ड डिडक्शन। 3 लाख तक अब कोई टैक्स नहीं लगेगा। 

     

  • 12:28 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कैपिटल गेन में छूट, एंजल टैक्स खत्म

    वित्त मंत्री ने बजट में ऐलान किया कि मिडिल क्लास को कैपिटल गेन में छूट मिलेगी। स्टार्टअप को बहुत बड़ी राहत मिली है। एंजल टैक्स खत्म किया गया है। 

     

  • 12:27 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जीएसटी से आम आदमी पर कर का भार कम हुआ है- वित्त मंत्री

    लोकसभा में वित्त मंत्री ने बताया कि जीएसटी से आम आदमी पर कर का भार कम हुआ है, उद्योग के लिए लॉजिस्टिक लागत कम हुई है, यह बहुत बड़ी सफलता है।

     

  • 12:26 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त वर्ष 2025 में कुल प्राप्तियां 32.07 लाख करोड़ रुपये

    सरकार का लक्ष्य 2025-26 में राजकोषीय घाटे को 4.5 प्रतिशत तक पहुंचाने का है। वित्त मंत्री ने बजट में कहा, वित्त वर्ष 2025 में कुल प्राप्तियां 32.07 लाख करोड़ रुपये, व्यय 48.21 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। 

  • 12:24 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राजकोषीय घाटा GDP का 4.9 प्रतिशत अनुमानित

    बजट में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2025 में सकल और शुद्ध बाजार उधार 14.01 लाख करोड़ रुपये और 11.63 लाख करोड़ रुपये आंका गया है। राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 4.9 प्रतिशत अनुमानित है। वहीं, वित्त वर्ष 2025 में शुद्ध कर प्राप्तियां 25.83 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। 

     

  • 12:23 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विदेशी कंपनियों पर से कॉर्पोरेट टैक्स कम होगा

    वित्त मंत्री ने विदेशी कंपनियों पर से कॉर्पोरेट टैक्स को कम करने का ऐलान किया है। बजट में कहा गया है कि विदेशी कंपनियों का कॉर्पोरेट टैक्स 40 से 35 परसेंट किया जाएगा। 

  • 12:20 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    टीडीएस भरने में देरी पर कानूनी कार्रवाई नहीं

    वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट में घोषणा करते हुए TDS में रियायत दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि TDS भरने में देरी पर अब क्रिमिनल एक्शन नहीं होगा।

  • 12:19 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अभिभावकों द्वारा पेंशन योगदान के लिए एनपीएस वात्सल्य

    वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि माता-पिता और अभिभावकों द्वारा पेंशन योगदान प्रदान करने के लिए सरकार 'एनपीएस वात्सल्य' लॉन्च करेगी।

  • 12:18 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अर्थव्यवस्था का डिजिटलीकरण होगा

    वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाएगी।

     

  • 12:17 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अर्थव्यवस्था की जरूरतों के लिए 5 साल का विजन डॉक्यूमेंट

    वित्त मंत्री ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार 5 साल का विजन डॉक्यूमेंट लाएगी। एफडीआई और विदेशी निवेश के नियमों को सरल बनाया जाएगा, जिसमें निजीकरण को बढ़ावा देना, विदेशी निवेश के लिए भारतीय रुपये का उपयोग करना शामिल है।

  • 12:15 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पूंजीगत व्यय 11,11,111 करोड़ रुपये होगा

    केंद्रीय बजट 2024-25 में प्रस्ताव है कि अगले 5 वर्षों में बुनियादी ढांचे के लिए मजबूत राजकोषीय समर्थन बनाए रखने का सरकार का प्रयास रहेगा। पूंजीगत व्यय 11,11,111 करोड़ रुपये होगा जो कि भारत की GDP का 3.4% है। इसके साथ ही राज्य सरकारों द्वारा बुनियादी ढांचे, निवेश का समर्थन करने के लिए दीर्घकालिक ब्याज मुक्त ऋण के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये का भी ऐलान हुआ है। 

  • 12:13 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सोना-चांदी सस्ता होगा- वित्त मंत्री का ऐलान

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि चमड़े के जूते, चप्पल, पर्स सस्ते होंगे। इसके साथ ही सोना-चांदी भी सस्ता होगा। इंपोर्टेड जूलरी सस्ती होगी।

     

     

  • 12:12 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इलेक्ट्रिक गाड़ी, मोबाइल फोन, चार्जर आ सस्ती होंगे

    घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए बजट में कस्टम ड्यूटी में बदलाव किया गया है। सोलर पैनल, सोलर, इलेक्ट्रिक गाड़ी, मोबाइल फोन, चार्जर आदि सस्ते होंगे।

  • 12:11 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मेडिकल कस्टम ड्यूटी कम करने का ऐलान

    वित्त मंत्री ने कई दवाइयों और स्वास्थ्य संबंधी वस्तुओं से कस्टम ड्यूटी कम करने या हटाने का ऐलान किया है। इससे एक्स रे मशीन सस्ती होगी। कैंसर की दवाएं भी सस्ती होगी।

  • 12:09 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भूमि सुधार पर राज्यों के साथ परामर्श करेगी सरकार

    बजट में कहा गया है कि सरकार भूमि सुधार पर भूमि प्रशासन और योजना तथा भवन उपनियमों को कवर करने के लिए राज्यों के साथ परामर्श करेगी। शहरी क्षेत्रों में भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने से शहरी निकायों के वित्त को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

  • 12:08 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सिंचाई कार्यक्रम और अन्य स्रोतों के तहत 500 करोड़ रुपये की सहायता

    सरकार 11,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली परियोजनाओं के लिए त्वरित सिंचाई कार्यक्रम और अन्य स्रोतों के तहत सहायता प्रदान करेगी।

  • 12:07 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    महिलाओं के नाम पर संपत्ति पर स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने की घोषणा

    अब महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने की घोषणा की गई है। इससे गरीबों को आवास खरीदने के दौरान रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प ड्यूटी पर बड़ी राहत मिल सकेगी। इसके अलावा सरकार ने आवास के लिए कई तरह की अन्य घोषणाएं भी की हैं। 

  • 12:05 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    14 बड़े शहरों के लिए आवागमन संबंधी विकास योजना

    30 लाख से अधिक आबादी वाले 14 बड़े शहरों के लिए आवागमन संबंधी विकास योजनाएँ। चयनित शहरों में बनेंगे 100 साप्ताहिक "हाट" अथवा स्ट्रीट फूड हब। 100 बड़े शहरों के लिए जलापूर्ति, सीवेज ट्रीटमेंट और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाएं एवं सेवाएँ।

  • 12:04 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम को सहायता

    केंद्रीय वित्त मंत्री ने लोकसभा में ऐलान किया है कि सरकार प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम को सहायता प्रदान करेगी।
     

     

  • 12:01 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    परमाणु रिएक्टरों के विकास पर निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी

    देश में छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के विकास पर, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, "भारत छोटे रिएक्टरों की स्थापना, भारत छोटे मॉड्यूलर रिएक्टरों के अनुसंधान और विकास और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास के लिए सरकार निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी। 

  • 12:00 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बाढ़ प्रबंधन के लिए असम को सहायता देगी सरकार

    वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा है कि सरकार बाढ़ प्रबंधन और संबंधित परियोजनाओं के लिए असम को सहायता प्रदान करेगी। 

  • 11:57 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को बढ़ावा मिलेगा

    निशुल्क सौर बिजली योजना पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी। यह योजना इसे और बढ़ावा देगी।"

  • 11:56 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपये

    वित्त मंत्री ने अगले पांच वर्षों में शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता का प्रस्ताव रखा है।

     

  • 11:56 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    चौबीसों घंटे ऊर्जा उपलब्ध कराने के नीति नीति लाई जाएगी

    सरकार ऊर्जा परिवर्तन मार्ग पर एक दस्तावेज़ लाएगी। चौबीसों घंटे ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए पंप भंडारण परियोजनाओं को समर्थन देने की नीति लाई जाएगी। एनटीपीसी और बीएचईएल संयुक्त उद्यम में उच्च दक्षता के साथ 800 मेगावाट सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर स्थापित करेंगे। परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में भी नए तरीके अपनाए जाएंगे। 

  • 11:54 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    गया में विष्णुपद और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर बनेगा

    वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिहार के गया में गया में विष्णुपद और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर बनाने के लिए सरकार मदद देगी। ये कॉरिडोर काशी विश्वनाथ की तरह बनेगा। नालंदा में पर्यटन को मदद दी जाएगी।

  • 11:52 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपये की सहायता

    वित्त मंत्री ने अगले पांच वर्षों में शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता का प्रस्ताव रखा है। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को उल्लेखनीय प्रतिक्रिया मिली और 1.8 करोड़ लोगों ने इसके तहत पंजीकरण कराया है। 

  • 11:52 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सरकार ब्याज सब्सिडी योजना लाएगी

    वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि सरकार बढ़ी हुई उपलब्धता के साथ कुशल और पारदर्शी किराये के आवास बाजार को स्थापित करेगी। शहरी आवास के लिए सस्ती दरों पर ऋण की सुविधा के लिए सरकार ब्याज सब्सिडी योजना लाएगी। सरकार 5 वर्षों में 100 साप्ताहिक हाटों के विकास में सहायता के लिए योजना शुरू करेगी

  • 11:51 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    नेपाल से आने वाली बाढ़ के लिए कंट्रोल सिस्टम बनेगा

    वित्त मंत्री ने कहा है कि बिहार में हर साल आने वाली बाढ़ जो कि खासकर नेपाल से आती है। इस बाढ़ के लिए कंट्रोल सिस्टम बनेगा।

  • 11:50 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बिहार में 21,400 करोड़ रुपये के 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा... हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए प्रयास किए हैं।

  • 11:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बिहार के गया में औद्योगिक विकास को समर्थन मिलेगा

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर पर हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास को समर्थन देंगे। यह पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगा। हम सड़क संपर्क परियोजनाओं पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा के विकास में भी सहयोग करेंगे और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन का पुल बनाया जाएगा।

     

  • 11:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मजदूरों के लिए सस्ता घर बनाएगी सरकार

    वित्त मंत्री ने बजट में ऐलान किया है कि मजदूरों के लिए नई हाउसिंग स्कीम बनेगी। मजदूरों के लिए सस्ता घर बनाएगी सरकार। 

     

  • 11:46 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान का ऐलान

    आदिवासी समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान शुरू किया जाएगा। यह योजना आदिवासी-बहुल गांवों और आकांक्षी जिलों में आदिवासी परिवारों के लिए संतृप्ति कवरेज को अपनाएगी। इससे 63,000 गांवों में 5 करोड़ आदिवासियों को कवर किया जाएगा जिससे 5 करोड़ आदिवासी लोगों को लाभ होगा।

  • 11:46 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    औद्योगिक श्रमिकों के लिए आवास की सुविधा

    सरकार पीपीपी मोड में औद्योगिक श्रमिकों के लिए छात्रावास की तरह के किराये के आवास की सुविधा प्रदान करेगी।

  • 11:44 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    100 शहरों में औद्योगिक पार्कों को बढ़ावा

    बजट में कहा गया है कि सरकार 100 शहरों में निवेश के लिए तैयार औद्योगिक पार्कों को बढ़ावा देगी।

  • 11:43 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    1 करोड़ युवाओं को 12 महीने की इंटर्नशिप

    बजट में घोषणा हुई है कि सरकार बड़ी कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को 12 महीने का इंटर्नशिप कराएगी। इंटर्न को 5 हजार महीने की सैलरी मिलेगी। 

  • 11:41 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    MSME के लिए क्रेडिट गारंटी योजना की घोषणा

    एमएसएमई सेक्टर को दबाव के दौरान बैंक ऋण आसानी से मिलता रहे इसके लिए एक नई व्यवस्था की घोषणा की गई। MSME के लिए  क्रेडिट गारंटी योजना शुरू करेगी। ये टर्म लोन बिना कोलेटरल और तीसरे पक्ष की गारंटी के होगा।

  • 11:39 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये

    लोकसभा में वित्त मंत्री ने बताया है कि बजट 2024 में ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 

  • 11:38 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विशाखापत्तनम-चेन्नई औद्योगिक गलियारे के लिए निधियां

    बजट में घोषणा की गई है कि विशाखापत्तनम-चेन्नई औद्योगिक गलियारे में कोप्पार्थी क्षेत्र और हैदराबाद-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारे में ओरवाकल क्षेत्र में आवश्यक अवसंरचनाओं के लिए निधियां उपलब्ध कराई जाएंगी। 

     

  • 11:37 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पूर्वोत्तर क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं

    वित्त मंत्री ने बजट 2024 में ऐलान किया है कि सरकार पूर्वी क्षेत्र में विकास के लिए औद्योगिक गलियारे को समर्थन देगी। पूर्वोत्तर क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की जाएंगी। 

     

  • 11:36 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मुद्रा लोन को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया गया

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि पीएम मुद्रा लोन में मिलने वाली रकम को 10 लाख रूपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। 

     

  • 11:34 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    महिलाओं-बालिकाओं के लिए 3 लाख करोड़ की योजनाएं

    वित्त मंत्री ने बजट में ऐलान किया है कि सरकार महिलाओं-बालिकाओं के उत्थान के लिए 3 लाख करोड़ की योजनाएं शुरू करेगी।

  • 11:33 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सरकार बिहार के लिए वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी

    वित्त मंत्री ने बजट में ऐलान किया है कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों से सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी। सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचा स्थापित करेगी। 

     

  • 11:33 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    आंध्र प्रदेश के 3 जिलों को पिछड़ा क्षेत्र अनुदान

    आंध्र प्रदेश के 3 जिलों को पिछड़ा क्षेत्र अनुदान प्रदान किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुअए कहा कि हमारी सरकार पोलावरम सिंचाई परियोजना को पूरा करने और वित्तपोषण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। 

  • 11:30 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    5 करोड़ आदिवासियों के लिए भी बड़ा ऐलान

    बजट में ऐलान हुआ है कि सरकार की ओर से जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस अभियान से 5 करोड़ आदिवासियों को डायरेक्ट फायदा होगा।

  • 11:29 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    आंध्र प्रदेश के लिए स्पेशल पैकेज का हुआ ऐलान

    बजट में आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू की बड़ी डिमांड मानी गई। आंध्र प्रदेश को स्पेशल पैकेज। पुनर्गठन के वक्त किए गए सारे वादे पूरे किए जाएंगे। आंध्र प्रदेश में रायल सीमा प्रकाशम को स्पेशल पैकेज। सरकार आंध्र प्रदेश की राजधानी के विकास के लिए इस वित्त वर्ष और भविष्य के वर्षों में 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था करेगी।

     

     

  • 11:29 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बिहार में दो नए पुल, 26 हजार करोड़ का ऐलान

    बजट में ऐलान किया गया है कि बिहार में दो नए एक्सप्रेस वे बनेंगे। गंगा नदी पर दो नया पुल बनेगा। बिहार में सड़क के लिए 26 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट

     

  • 11:28 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन की सहायता

    वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार छात्रों को घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता देगी। सरकार हर साल 1 लाख छात्रों को ऋण राशि के 3 प्रतिशत की ब्याज छूट के साथ सीधे ई-वाउचर देगी।

  • 11:27 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर बनेंगे

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर गांव और शहरों में बनाए जाएंगे। 

  • 11:26 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    20 लाख युवाओं को बनाया जाएगा स्किल्ड

    राज्यों, उद्योग के सहयोग से कौशल विकास के लिए नई केंद्र-प्रायोजित योजना शुरू की जाएगी। इससे 5 वर्षों में 20 लाख युवाओं को स्किल्ड बनाया जाएगा।

  • 11:24 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पांच राज्यों में जनसमर्थ-आधारित किसान क्रेडिट कार्ड

    सरकार दालों के उत्पादन, भंडारण और विपणन को मजबूत करेगी। ग्रामीण अर्थव्यवस्था का तेजी से विकास और रोजगार के अवसर नीतिगत लक्ष्य होंगे। झींगा पालन और विपणन के लिए सरकार वित्त उपलब्ध कराएगी। जनसमर्थ-आधारित किसान क्रेडिट कार्ड पांच राज्यों में पेश किया जाएगा

     

  • 11:23 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    30 लाख युवाओं को नौकरी मिलेगी

    वित्त मंत्री ने कहा है कि देश में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में नौकरियां बढ़ेंगी। 30 लाख युवाओं को नौकरी मिलेगी।

     

  • 11:22 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के लिए योजनाएं

    रोजगार और कौशल के लिए प्रधानमंत्री का पैकेज, रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के लिए 3 योजनाओं की घोषणा की गई है। 

    स्कीम ए: पहली बार आने वाले
    स्कीम बी: विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन
    स्कीम सी: नियोक्ताओं को सहायता

  • 11:20 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के लिए तीन योजनाएं लागू होंगी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार प्रधानमंत्री पैकेज के हिस्से के रूप में रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के लिए तीन योजनाएं लागू करेगी। ये ईपीएफओ में नामांकन पर आधारित होंगी और पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों की पहचान और कर्मचारियों और नियोक्ताओं को समर्थन पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

  • 11:19 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है। 

     

  • 11:18 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 5 साल के लिए बढ़ी

    पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना से 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ। ये योजना 5 साल और चलती रहेगी।

     

  • 11:15 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान

    निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूरे वर्ष और उसके बाद की अवधि को ध्यान में रखते हुए, इस बजट में हम विशेष रूप से रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 

     

  • 11:14 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    महंगाई को 4 फीसदी तक लाने की कोशिश

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार महंगाई को 4 फीसदी तक लाने की कोशिश करेगी। 

  • 11:13 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट में 5 साल में 4 करोड़ नए रोजगार का ऐलान

    बजट में पहला ऐलान नौकरी के लिए हुआ है। पांच योजनाओं के पैकेज की घोषणा हुई है। नए रोजगार पर सरकार के 2 लाख करोड़ खर्च होंगे। यूथ के लिए नौकरी के लिए 1 लाख करोड़ खर्च होंगे। 

     

  • 11:12 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    1 करोड़ किसानों को नेचुरल फार्मिंग सिखाई जाएगी

    वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि देश के 1 करोड़ किसानों को नेचुरल फॉर्मिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

  • 11:11 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    प्रोडक्टिवीटी, रोजगार, शहरी विकास आदि पर फोकस

    वित्त मंत्री ने कहा कि उत्पादकता, नौकरियाँ, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढाँचा और सुधार आदि सरकार की प्राथमिकता है। 

     

     

  • 11:08 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त मंत्री ने शुरू किया बजट भाषण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा है कि बजट में चार वर्ग गरीब, महिला युवा और किसान का ध्यान रखा गया है।

     

  • 11:03 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सदन की कार्यवाही शुरू हुई, थोड़ी देर में बजट

    लोकसभा में सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है। अब से कुछ ही देर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट 2024 को पेश करेंगी। 

  • 10:59 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    किसान और आम लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखा जाना चाहिए- मनीष तिवारी

    लोकसभा में पेश होने वाले बजट के सत्र में भाग लेने के लिए कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी भी संसद पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि बजट में किसान और आम लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

     

  • 10:42 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    10 साल में कोई उम्मीद नहीं रही- इस बार भी नहीं- अखिलेश यादव

    बजट सत्र में भाग लेने अखिलेश यादव संसद भवन पहुंच गए हैं। उन्होंने बजट को लेकर कहा कि देश में इतने बड़े पैमाने पर बेरोजगार हो तो 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था का क्या फायदा। किसानों को किसी राहत की उम्मीद के सवाल पर अखिलेश यादव ने कहा कि 10 साल में भी कोई उम्मीद नहीं रही और इस साल भी कोई उम्मीद नहीं है। 

  • 10:40 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राहुल गांधी बजट सत्र में भाग लेने संसद भवन पहुंचे

    लोकसभा में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 बजे बजट पेश करेंगी। बजट सत्र में भाग लेने के लिए लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी संसद भवन पहुंच गए हैं। 

  • 10:37 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देगा बजट- केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

    केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत संसद पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि 2014 से पीएम मोदी की सरकार का संकल्प है कि भारत आत्मनिर्भर बने। देश इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा है। इस बार भी उसी प्रारूप में बजट की घोषणा की गई है। 

     

  • 10:31 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मोदी कैबिनेट से मिल गई केंद्रीय बजट को मंजूरी

    संसद भवन में हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय बजट को मंजूरी दे दी गई है। थोड़ी ही देर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट को लोकसभा में पेश करेंगी। 

     

  • 10:25 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट को मंजूरी देने के लिए मोदी कैबिनेट की बैठक

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में पेश किए जाने से पहले केंद्रीय बजट को मंजूरी देने के लिए पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की संसद में बैठक हुई है।

     

  • 10:22 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे

    केंद्रीय बजट 2024 के पेश होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट सत्र में भाग लेने के लिए संसद भवन पहुंच गए हैं। 

  • 10:21 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    आज का बजट सभी वर्गों के लिए होगा- राजभूषण चौधरी

    केंद्रीय राज्यमंत्री राजभूषण चौधरी ने कहा कि बजट सबके लिए है। आज का बजट सभी वर्गों के लिए होगा। बिहार के विशेष राज्य के दर्जे पर राजभूषण ने कहा कि पीएम मोदी 2047 के विकसित भारत के कल्पना में हर राज्य को विकसित करेंगे। हर राज्य की अपनी क्षमता और ताकत है लिहाजा उसका ध्यान रखा जाए।

     

  • 10:18 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट देश के विकास और प्रगति के संकल्प की यात्रा होगी- सिंधिया

    केंद्रीय बजट पेश होने से पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया संसद पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि बजट देश को विकास और प्रगति के पथ पर ले जाने के संकल्प की यात्रा होगी। सिंधिया ने कहा कि उम्मीद है कि इस बजट के आधार पर हम पीएम मोदी के विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेंगे।

  • 10:16 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    संसद भवन में पहुंच गई हैं बजट की कॉपियां

    आम बजट 2024 की प्रतियां संसद भवन पहुंच गई हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी। 

  • 10:14 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद भवन पहुंचीं

    जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद पहुंच गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (विधानमंडल के साथ) की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय (2024-25) के विवरण (अंग्रेजी और हिंदी में) पेश करेंगी।

     

  • 10:12 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    आर्थिक वृद्धि को आगे बढ़ाने में मदद करेगा बजट- प्रह्लाद जोशी

    बजट पेश होने से पहले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि ये बजट देश की आर्थिक वृद्धि को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

     

  • 10:10 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राजनाथ सिंह बजट सत्र के लिए संसद भवन पहुंचे

    लोकसभा में पेश होने वाले बजट में भाग लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी संसद भवन पहुंच गए हैं। 

  • 10:07 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    गृह मंत्री अमित शाह बजट सत्र में भाग लेने संसद भवन पहुंचे

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अब से थोड़ी ही देर बाद लोकसभा में बजट पेश करेंगी। बजट सत्र में भाग लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी संसद भवन पहुंच गए हैं। 

  • 9:58 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    संसद भवन पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंच गई हैं। वह 11 बजे बजट पेश करेंगी। 

     

  • 9:51 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट से पहले शेयर बाजार में दिखा भारी उछाल

    बजट पेश होने से पहले मंगलवार को सेंसेक्स 236 अंक की मजबूती के साथ 80738.54 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का भी निफ्टी भी 51 अंक की बढ़त के साथ 24,560.30 के लेवल पर दिखा।

  • 9:48 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से कुछ राहत उम्मीद- प्रियंका चतुर्वेदी

    मोदी सरकार के केंद्रीय बजट से पहले शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि निर्मला सीतारमण जी बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से कुछ राहत देंगी और सरकार जन की बात' के बारे में बात करेगी।

  • 9:44 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    केंद्रीय बजट को लेकर ये है यूपी के वित्त मंत्री की उम्मीद

    आज पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 पर उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि यह बजट विकसित भारत की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा। हम उम्मीद करते हैं कि आज जो बजट आएगा, निश्चित रूप से उसमें उत्तर प्रदेश को भी लाभ मिलेगा।'

  • 9:26 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास पहुंचीं वित्त मंत्री सीतारमण

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने पहुंचीं हैं। वह आज 11 बजे बजट पेश करेंगी। 

     

     

  • 9:26 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट टैबलेट के साथ दिखीं वित्त मंत्री सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी टीम के साथ नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय के बाहर बजट टैबलेट के साथ दिखाई दी हैं। 

  • 8:57 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पर्यटन क्षेत्र को लेकर बजट में ऐलान की उम्मीद

    केंद्रीय बजट 2024 पर ईज़माई ट्रिप के सह-संस्थापक रिकांत पिट्टी ने कहा है कि पर्यटन, उद्योग और स्थानीय आबादी के बीच एक कड़ी है। भारत में निवेश बढ़ रहा है और हम पर्यटन की कैटेगरी में विस्तार कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सरकार इसमें थोड़ा योगदान करेगी। यह क्षेत्र रोजगार के बहुत सारे अवसर प्रदान करेगा।

     

  • 8:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण

    भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंचीं। आपको बता दें कि वह आज मंगलवार को 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

  • 8:35 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अपने आवास से रवाना हुईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दिल्ली के अपने आवास से रवाना हुईं। वह आज संसद में केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

  • 8:21 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी वित्त मंत्रालय पहुंचे

    मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी आज केंद्रीय बजट में भाग लेने से पहले नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय में पहुंच गए हैं। 

  • 8:12 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी अपने आवास से रवाना हुए

    भारत के वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी आज केंद्रीय बजट पेश होने से पहले अपने आवास से रवाना हो गए हैं। पंकज चौधरी ने कहा है कि यह बजट पीएम मोदी के सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर आधारित है। 

  • 8:06 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    महंगाई पर काबू और रोजगार के अवसर पर हो बात- कांग्रेस

    आज पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि बजट में महंगाई कम होनी चाहिए। दवा के दाम बढ़ गए हैं। इस बजट में जीवन रक्षक दवाइयां और खाने की चीजों के दाम कम होने चाहिए। महंगाई पर काबू करें और रोजगार के अवसर विकसित करें।

  • 8:05 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को लेकर भी होगी चर्चा

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (विधानमंडल के साथ) की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय (2024-25) के विवरण सदन की मेज पर रखेंगी।

     

  • 7:55 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    आयुष्मान भारत को लेकर हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं

    अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आम बजट में नई पेंशन प्रणाली और आयुष्मान भारत जैसी सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को लेकर कुछ घोषणाएं हो सकती है। पीएम मोदी ने भी कहा था कि 70 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 

  • 7:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रेल यात्रियों की सुरक्षा पर हो सकता है जोर

    वित्त वर्ष 2024-25 के आगामी केंद्रीय बजट में रेलवे नेटवर्क पर यात्री क्षमता और सुरक्षा बढ़ाने पर ज्यादा फोकस किया जा सकता है। रेल मंत्रालय आम जनता के लिए ज्यादा सुविधाएं बनाने और नेटवर्क बढ़ाकर, भीड़भाड़ को कम करके और ऑपरेशन संबंधी दुर्घटनाओं से बचकर रेल क्षमता बढ़ाने के लिए पर्याप्त धनराशि अलॉट करने पर विचार करेगा।

  • 7:39 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रक्षा बजट में बड़ा इजाफा कर सकती है सरकार

    भारत के रक्षा बजट से वैश्विक स्तर पर तेजी से बदलते भू-राजनीतिक परिदृश्यों को पूरा करने की उम्मीद है। इसलिए रक्षा बजट को बढ़ाने की जरूरत है। माना जा रहा है कि सरकार रक्षा क्षेत्र के बजट में इजाफा कर सकती है। 

     

  • 7:09 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ग्रामीण इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर होगा सरकार का जोर

    अर्थशास्त्रियों का मानना है कि मोदी सरकार के बजट में वित्त मंत्री ग्रामीण क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को उभारने के लिए निवेश बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को भी फायदा मिलेगा।

  • 7:03 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हेल्थ सेक्टर को मिल सकता है बजट में ज्यादा आवंटन

    आज पेश होने वाले बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए आवंटन बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। नेशनल हेल्थ मिशन, नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और एम्स हॉस्पिटल के लिए बजट के पर्याप्त प्रावधान किए जा सकते हैं। 

     

  • 6:46 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    शनमुखम चेट्टी ने पेश किया था आजाद भारत का पहला बजट

    आपको बता दें कि आजाद भारत पहला आम बजट 26 नवंबर, 1947 को पेश हुआ था। इसे देश के पहले वित्त मंत्री आर के शनमुखम चेट्टी ने पेश किया था। 

     

  • 6:39 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ेंगी निर्मला सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सातवां बजट पेश करके इतिहास रचने वाली हैं। वह पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ देंगी जिन्होंने 1959 से 1964 के बीच लगातार पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था। 

  • 6:35 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ये अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट होने वाला है- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि कल हम जो बजट पेश करेंगे, वह अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट है। हमें पांच साल का जो अवसर मिला है, ये बजट ​हमारे उन पांच साल की दिशा तय करेगा। 

     

  • 6:33 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट में NPS, आयुष्मान भारत पर हो सकती हैं घोषणाएं

    अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस सप्ताह पेश होने वाले आम बजट में नई पेंशन प्रणाली और आयुष्मान भारत जैसी सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को लेकर कुछ घोषणाएं हो सकती है। हालांकि, आयकर के मामले में राहत की उम्मीद कम है। 

  • 6:32 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    निर्मला सीतारमण पेश करेंगी अपना 7वां बजट

    भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सातवां बजट पेश करेंगी। इस बजट में सरकार के पिछले 10 साल के प्रदर्शन की झलक भी दिखाई देगी। 

  • 6:20 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    2047 के विकसित भारत के सपने मजबूती देगा बजट- पीएम मोदी

    ये बजट 2047 के विकसित भारत के सपने मजबूत देने वाला होगा। हर देशवासी के लिए बड़े गर्व की बात है कि भारत बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाला देश है। 

  • 6:09 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मोदी सरकार की वित्तीय रणनीति पर होगी नजर

    आज संसद में पेश होने वाले इस बजट भाषण में मोदी सरकार की वित्तीय रणनीति और आगामी वर्ष के लिए आर्थिक प्राथमिकताओं की रूपरेखा होगी। 

     

  • 6:07 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    आज सुबह 11 बजे संसद में पेश होगा बजट

    भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को सुबह 11 बजे लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement