ऐप आधारित टैक्सी सेवा प्रदान करने वाली कंपनी Uber ने अपने 10 लाख से अधिक ड्राइवरों के लिए कई सेवाएं शुरू की है। इनमें हेलमेट सेल्फी और महिला चालकों के लिए महिला सवारी को प्राथमिकता देने जैसी नई सेवाएं (फीचर) शामिल हैं। इनका मकसद अपने मंच पर 10 लाख से अधिक चालकों या ड्राइवर भागीदारों के अनुभव को ‘‘ सुरक्षित, आसान और निष्पक्ष’’ बनाना है। इसके अलावा, सरकार की सामाजिक सुरक्षा संहिता (सीओएसएस) के समर्थन में उबर ने ई-श्रम मंच पर पंजीकरण को बढ़ावा देने की घोषणा की, जो ‘गिग’ श्रमिकों और असंगठित श्रमिकों का एक एकीकृत डेटाबेस होगा। ऑनलाइन मंच के लिए काम करने वाले अस्थायी कर्मचारियों को गिग वर्कर्स कहा जाता है।
ड्राइवरों की सहूलियत के लिए शुरू की गई ये सर्विस
हेलमेट सेल्फी
यह सुविधा दोपहिया वाहन चालकों को यात्रा शुरू करने से पहले हेलमेट पहनकर सेल्फी लेने के लिए प्रेरित करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे सड़क पर सुरक्षित हैं। साथ ही यह सुविधा ड्राइवरों को बिना हेलमेट के लॉग इन करने से रोकती है, जिससे सुरक्षा के लिए Uber की प्रतिबद्धता को बल मिलता है और सुरक्षित सड़कों के लिए सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन होता है। वर्तमान में अंतिम परीक्षण चरण में, हेलमेट सत्यापन अगले साल की शुरुआत में पूरे देश में शुरू होने की उम्मीद है।
महिला सवारी को प्राथमिकता
महिला ड्राइवरों के पास अब केवल महिला सवारी को स्वीकार करने का विकल्प है, यह एक ऐसी सुविधा है जो देर रात के समय विशेष रूप से उपयोगी है। ड्राइवर फीडबैक के आधार पर शुरू की गई, इस वैकल्पिक सुविधा ने पहले ही 21,000 से अधिक यात्राएं सक्षम कर दी हैं। यह महिला कमाने वालों को अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देने, अधिक घंटों तक गाड़ी चलाने और अपनी आय बढ़ाने में मदद करती है।
ऑडियो रिकॉर्डिंग
ड्राइवर अब ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। अगर वे यात्रा के दौरान असहज महसूस करते हैं या अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं। एन्क्रिप्टेड रिकॉर्डिंग ड्राइवर या राइडर के लिए सुलभ नहीं है, जिससे गोपनीयता सुनिश्चित होती है। जब तक ड्राइवर इसे सुरक्षा रिपोर्ट के हिस्से के रूप में सबमिट करने का विकल्प नहीं चुनता, तब तक Uber ऑडियो एक्सेस नहीं करता। भारत के एक-पक्षीय सहमति कानून के अनुरूप यह सुविधा पूरे देश में उपलब्ध है।