Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आज से बदल गए ये 4 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आज से बदल गए ये 4 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नया महीना आज से शुरू हो गया है। इसके साथ ही कई नए नियम बदल गए हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 01, 2024 10:31 IST
1 september - India TV Paisa
Photo:FILE 1 सितंबर

सितंबर का महीना आज से शुरू हो गया है। इसके साथ ही 5 अहम नियम में बदलाव भी हो गया है, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। आपको बता दें कि बदलने वाले नियम में LPG सिलेंडर के दाम से लेकर नए क्रेडिट कार्ड नियमों तक के बदलाव शामिल हैं। आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या बदला है और उसका आपकी जेब पर क्या होगा असर?

1. आधार अपडेट की समय सीमा बढ़ाई गई

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने मुफ्त आधार अपडेट की समय सीमा 14 सितंबर, 2024 तक बढ़ा दी है। यह विस्तार आधार धारकों को अपनी जानकारी अपडेट कराने के लिए अधिक समय देगा। आधार को अपडेट करना जरूरी है क्योंकि यह बैंकिंग, सरकारी कार्यक्रमों और मोबाइल कनेक्टिविटी जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं से जुड़ा हुआ है। 

2. LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी

तेल विपणन कंपनियों ने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा दिया है। दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में ₹39 की बढ़ोतरी की गई है, जो आज से लागू हो गई है। आज से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली खुदरा बिक्री कीमत ₹1,691.50 है। देशभर में भी कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़े हैं। 

3. फ्रॉड कॉल पर रोक 

फ्रॉड कॉल और स्पैम संदेशों की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) 1 सितंबर, 2024 से नए उपायों को लागू कर रहा है। एक प्रमुख बदलाव में 30 सितंबर तक टेलीमार्केटिंग सेवाओं को ब्लॉकचेन-आधारित प्रणाली में धीरे-धीरे बदलना, सुरक्षा बढ़ाना और अनचाहे कॉल और संदेशों की संख्या को कम करना शामिल है। 

4. क्रेडिट कार्ड नियम में बदलाव

आज से क्रेडिट कार्ड के नियम में भी बदलाव हुआ है। इसके तहत  रिवॉर्ड पॉइंट और भुगतान शेड्यूल के मामले में बदलाव किया गया है। एचडीएफसी बैंक यूटिलिटी भुगतान के लिए रिवॉर्ड पॉइंट पर कैप लगा रहा है, जिसका मतलब है कि कार्डधारक बिजली या पानी के भुगतान जैसे लेन-देन पर कम पॉइंट पा सकेंगे। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अपने भुगतान शेड्यूल में संशोधन कर रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement