Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फेस्टिव खरीदारी पर होगी बड़ी बचत, बिग सेविंग करनी है तो अपनाएं ये 3 तरीके

फेस्टिव खरीदारी पर होगी बड़ी बचत, बिग सेविंग करनी है तो अपनाएं ये 3 तरीके

आज के समय में एक मानसिकता हो गई है ऑनलाइन खरीदारी में बड़ी बचत हो रही है। हालांकि, हकीकत में ऐसा नहीं। आपको कई समान ऑफलाइन भी अच्छे रेट पर मिल जाएंगे।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 05, 2024 17:15 IST
Festive Buying- India TV Paisa
Photo:FILE फेस्टिव खरीदारी

नवरात्रि के साथ फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है। तमाम ई-कॉमर्स कंपनियां और ऑफलाइन स्टोर बंपर डिस्काउंट का बोर्ड लगाए हुए हैं। बहुत सारे लोग मिल रहे डिस्काउंट का फायदा उठाने के लिए जमकर खरीदारी भी कर रहे हैं। लेकिन बड़ा सवाल की क्या आप हकीकत में बचत कर पा रहे हैं। ऐसा इसलिए कि सेल बढ़ाने के लिए डिस्काउंट का लालच तो दिया जा रहा है लेकिन दूसरी तरफ से कीमत को पहले से बढ़ाकर चुपके से ग्राहकों को चूना लगाया जा रहा है। अगर आप भी फेस्टिव खरीदारी की योजना बना रहे हैं तो हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर न सिर्फ बेस्ट चीज खरीद सकते हैं बल्कि अच्छी खासी बचत भी कर लेंगे। 

ऑनलाइन और ऑफलाइन रेट पता करें 

आज के समय में एक मानसिकता हो गई है ऑनलाइन खरीदारी में बड़ी बचत  हो रही है। हालांकि, हकीकत में ऐसा नहीं। आपको कई समान ऑफलाइन भी अच्छे रेट पर मिल जाएंगे। इसलिए इस फेस्टिव सीजन में खरीदारी से पहले कम्पेरिजन करना बिल्कुल न भूलें। अलग-अलग बेवसाइट पर कीमतों की तुलना करें। फिर ऑफलाइन से तुलना करें। फिर देखें कि आपको कहां से अच्छी डील मिल रही है। अगर आप थोड़ा होमवर्क करेंगे तो यकीन मानिये आप अच्छी बचत कर लेंगे। 

बजट और लिस्‍ट बनाएं

त्‍योहार के दौरान आपको क्‍या खरीदारी करनी है इसकी एक ल्स्टि बनाएं। उस ल्स्टि पर डटे रहें। होता यह है कि त्योहारी सीजन के दौरान आकर्षक डील्स और ऑफर्स के चक्कर में ग्राहक ज्यादा खर्च कर जाते हैं। आज के समय में क्रेडिट कार्ड की आसान उपलब्धता से कर्ज का बोझ बढ़ा है। इसलिए अगर आप लिस्ट बनाकर खरीदारी करेंगे तो ​न सिर्फ फिजूलखर्ची से बचेंगे बल्कि सही समान भी खरीद पाएंगे। इसके दो फायदे होंगे। आप बचत कर पाएंगे और कर्ज के बोझ तले नहीं डबेंगे। 

सही क्रेडिट कार्ड चुनें

सभी क्रेडिट कार्ड एक जैसे दिखते जरूर हैं, लेकिन होते नहीं। सभी क्रेडिट कार्ड के फीचर्स में फर्क होता है। फेस्टिव शॉपिंग के लिए उन क्रेडिट कार्ड्स का चयन करें, जिन पर पॉपुलर रिटेलर्स या ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा स्पेशल ऑफर्स मिल रहा हो। जिन कार्ड्स पर बंपर डिस्काउंट या कैशबैक मिले, वह सबसे बेहतर होता है। कई कार्ड्स पर ऐसे कैशबैक प्वाइंट्स दिए जाते हैं, जिनका आप कभी इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। अगर आपके पास एक से ज्यादा कार्ड हैं, तो उन सभी पर मिल रहे ऑफर्स की अच्छी तरह तुलना कर लें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement