Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. त्योहारी सीजन में इन सेक्टर में होंगी बंपर ​भर्तियां, नौकरी ढूंढने वालों के लिए जन्नत बना भारत: रिपोर्ट

त्योहारी सीजन में इन सेक्टर में होंगी बंपर ​भर्तियां, नौकरी ढूंढने वालों के लिए जन्नत बना भारत: रिपोर्ट

मैनपावरग्रुप इंडिया और मिडिल ईस्ट के प्रबंधक निदेशक, संदीप गुलाटी की ओर से कहा गया कि हायरिंग में तेजी दिखाती है कि देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति मजबूत है। बड़े स्तर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेपलवमेंट और विदेश नीतियों में मल्टीलेटरल अप्रोच से निर्यात बढ़ा है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 10, 2024 15:31 IST
New hirings - India TV Paisa
Photo:FILE बंपर ​भर्तियां

दुनियाभर में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे तेज गति से बढ़ रही है। इसके चलते नौकरी के अवसर भी बढ़ रहे हैं। कंपनियों की ओर से लगातार हायरिंक करने से नौकरी ढूंढने वालों के भारत जन्नत बन गया है। आगे भी जॉब मार्केट में ग्रोथ बनी रहेगी। मैनपावरग्रुप के 'एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे' के अनुसार, भारत का हायरिंग आउटलुक 2024 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में दुनिया में सबसे मजबूत है। इसमें जुलाई-सितंबर तिमाही के मुकाबले 7 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। 

त्योहारी सीजन में बंपर भर्ती होगी 

रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारी सीजन को देखते हुए सभी नियोक्ताओं की ओर से हायरिंग पर जोर दिया जा रहा है। 47 प्रतिशत के साथ फाइनेंशियल और रियल एस्टेट इंडस्ट्री का आउटलुक सबसे मजबूत है। इसके बाद आईटी (46 प्रतिशत), इंडस्ट्रियल और मटेरियल (36 प्रतिशत), कंज्यूमर गुड्स और सर्विसेज (35 प्रतिशत) है। रिपोर्ट में बताया गया कि उत्तर भारत ग्रोथ आउटलुक के मामले में 41 प्रतिशत के साथ लगातार शीर्ष पर है। पश्चिम 39 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है।

स्किल डेवलपमेंट पर फोकस बढ़ाया

रिपोर्ट में कहा गया है कि बाजार की मांग को पूरा करने के लिए सरकार ने स्किल डेवलपमेंट पर फोकस बढ़ाया है। इस कारण भारत आर्थिक समृद्धि के साथ तेजी से बेरोजगारी दर को कम कर पाएगा। इससे उभरती हुई इंडस्ट्री की जरूरतों को पूरा करने के लिए निपूर्ण वर्कफोर्स भी तैयार होगी। पिछली तिमाही के मुकाबले केवल हेल्थकेयर और लाइफ साइंस इंडस्ट्री का आउटलुक -6 प्रतिशत है। बाकी अन्य सभी सेक्टर्स का आउटलुक सकारात्मक बना हुआ है। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि मांग और आपूर्ति के बीच टैलेंट की कमी का अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement