Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Yes Bank में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर फंसा पेंच, जानें क्या है पूरा मामला

Yes Bank में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर फंसा पेंच, जानें क्या है पूरा मामला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस बात से संतुष्ट नहीं है कि एक विदेशी संस्था के पास येस बैंक जैसी बड़ी वित्तीय संस्था में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हो। जापान की एसएमबीसी और अमीरात एनबीडी के रूप में दो खरीदार येस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने के लिए मैदान में हैं।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 12, 2024 16:37 IST
विदेशी कंपनियों को बैंक का कंट्रोल नहीं देना चाहता RBI- India TV Paisa
Photo:REUTERS विदेशी कंपनियों को बैंक का कंट्रोल नहीं देना चाहता RBI

प्राइवेट सेक्टर के येस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने की प्रक्रिया खतरे में पड़ सकती है। दरअसल, खरीदार इस भारतीय प्राइवेट बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने पर जोर दे रहे हैं। मामले से जुड़े एक सूत्र ने इस मामले में कुछ अहम जानकारियां साझा की हैं। 

ये पूछे जाने पर कि क्या मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक ये डील पूरी हो जाएगी, सूत्र ने कहा कि डील में एक पेंच फंसता हुआ नजर आ रहा है। सूत्र ने बताया कि येस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने वाले सभी बोलीदाताओं बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने पर जोर दे रहे हैं और इसी वजह से इस डील पर होने वाली बातचीत आगे बढ़ते हुए नजर नहीं आ रही है।

येस बैंक में पूरा कंट्रोल चाहते हैं एसएमबीसी और अमीरात एनबीडी

सूत्र के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस बात से संतुष्ट नहीं है कि एक विदेशी संस्था के पास येस बैंक जैसी बड़ी वित्तीय संस्था में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हो। जापान का एसएमबीसी बैंक और अमीरात एनबीडी के रूप में दो खरीदार येस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने के लिए मैदान में हैं। येस बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी के लिए बोली लगाने वाले दोनों दावेदार सीधे आरबीआई से बात कर रहे हैं, लेकिन इन दोनों कंपनियों को येस बैंक का स्वामित्व नियंत्रण देने के लिए तैयार नहीं है।

डील से जुड़े ‘उपयुक्त और उचित’ पहलुओं पर कोई प्रगति नहीं

मौजूदा नियमों के मुताबिक, किसी भी बैंक में किसी यूनिट के पास अधिकतम 26 प्रतिशत हिस्सेदारी की अनुमति है और इस लिमिट से ज्यादा हिस्सेदारी वाले मामलों में इसे कम करने के लिए एक निश्चित समयसीमा निर्धारित की गई है। सूत्र ने कहा कि इस डील से संबंधित ‘उपयुक्त और उचित’ पहलुओं पर कोई प्रगति नहीं हुई है।

येस बैंक में एसबीआई के पास है 24 प्रतिशत हिस्सेदारी

येस बैंक को वित्तीय संकट में फंसने के बाद साल 2020 में एक स्पेशल डील के तहत बाहर निकाला गया था। इसके तहत एसबीआई के नेतृत्व वाले कर्जदाताओं के एक ग्रुप ने येस बैंक में हिस्सेदारी खरीदी थी। बैंक में सर्वाधिक 24 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाला एसबीआई वित्त वर्ष 2024-25 के अंत तक हिस्सेदारी बेचना चाहता है।

पीटीआई इनपुट्स के साथ

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement