Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. तेजी से बढ़ रही बीएसएनएल ग्राहकों की संख्या, ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- स्वदेशी 4G नेटवर्क तैयार

तेजी से बढ़ रही बीएसएनएल ग्राहकों की संख्या, ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- स्वदेशी 4G नेटवर्क तैयार

जुलाई में प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों द्वारा रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ाए जाने के बाद ग्राहक सरकारी कंपनी बीएसएनएल का रुख कर रही हैं।

Edited By: Sunil Chaurasia
Published on: August 03, 2024 19:10 IST
बीएसएनएल ग्राहकों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी- India TV Paisa
Photo:REUTERS बीएसएनएल ग्राहकों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी

BSNL Customers Count: जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने जुलाई की शुरुआत में ही अपने सभी रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ा दी थीं। देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों द्वारा रिचार्ज प्लान महंगा किए जाने के बाद से ग्राहकों ने नए विकल्प के तौर पर सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल का रुख करना शुरु कर दिया। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को बताया कि सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। 

बीएसएनएल का 4G नेटवर्क तैयार, अब 5G पर चल रहा है काम

सिंधिया ने कहा कि बीएसएनएल का घरेलू 4G नेटवर्क भी तैयार है और अब इसे 5G में बदलने का काम चल रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत स्वदेशी टेक्नोलॉजी वाला 4G नेटवर्क तैयार है और कुछ महीनों में बीएसएनएल के जरिए इसकी सेवाएं पूरे देश में उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा, ''कई लोगों ने पूछा था कि जब जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने 4G नेटवर्क शुरू किया तो बीएसएनएल ने ऐसा क्यों नहीं किया? ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प था कि अगर हमें सरकारी कंपनी का नेटवर्क विकसित करना है तो हम चीन या किसी अन्य विदेशी देश के उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करेंगे।"

स्वदेशी टेक्नोलॉजी वाला दुनिया का 5वां देश बना भारत

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के तहत संकल्प लिया है कि भारत अपना खुद का 4G स्टैक, कोर सिस्टम या टावर विकसित करेगा जिसे रेडिएशन एक्सेस नेटवर्क (RAN) कहा जाता है। भारत अपनी टेक्नोलॉजी विकसित करेगा और देशवासियों को 4G नेटवर्क देगा और इसमें हमें डेढ़ साल लग गए। भारत अपनी स्वदेशी टेक्नोलॉजी रखने वाला दुनिया का 5वां देश बन गया है। टावर लगाने का काम चल रहा है।" 

मार्च, 2025 तक लगाए जाएंगे एक लाख टावर 

उन्होंने कहा कि तेजस नेटवर्क, सी-डॉट और टीसीएस जैसी भारतीय कंपनियां अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही हैं और बीएसएनएल इसे लागू कर रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, "हम अक्टूबर के आखिर तक 80,000 टावर लगा देंगे और बाकी के 21,000 टावर अगले साल मार्च तक लगा दिए जाएंगे। यानी मार्च, 2025 तक 4G नेटवर्क के एक लाख टावर लगा दिए जाएंगे।"

पीटीआई इनपुट्स के साथ

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement