Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गिग वर्कर्स के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना शुरू करेगी सरकार, सरकार की विशेष पहल, मिलेंगे ये फायदे

गिग वर्कर्स के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना शुरू करेगी सरकार, सरकार की विशेष पहल, मिलेंगे ये फायदे

सरकार ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिकों को नामांकित करने में मदद करने के लिए गिग प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक ऑनलाइन विंडो शुरू करने जा रही है, जो अनौपचारिक श्रमिकों का एक राज्य द्वारा संचालित डेटाबेस है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 11, 2024 12:29 IST
 वैश्विक स्तर पर, गिग प्लेटफॉर्म खुद को पारंपरिक नियोक्ता के रूप में नहीं देखते हैं।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK वैश्विक स्तर पर, गिग प्लेटफॉर्म खुद को पारंपरिक नियोक्ता के रूप में नहीं देखते हैं।

गिग इकोनॉमी श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार जल्द ही देश के अनुमानित 7.7 मिलियन गिग इकोनॉमी श्रमिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना की घोषणा कर सकती है। खबर है कि एग्रीगेटर्स को अपने राजस्व का 1-2% सामाजिक सुरक्षा कोष बनाने के लिए देने के लिए कहा जा सकता है, जो श्रमिकों को स्वास्थ्य बीमा और अन्य लाभ प्रदान कर सकता है। हिन्दु्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, योजना का अनावरण 17 सितंबर को किया जा सकता है, जब तीसरी नरेंद्र मोदी सरकार अपने कार्यकाल के 100 दिन पूरे करेगी। खास बात यह भी है कि इसी दिन पीएम मोदी का जन्मदिन भी है। 

7 सितंबर को हुई थी मीटिंग

खबर के मुताबिक, प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के पास जो प्रस्ताव हैं, उनमें गिग श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना का खाका भी शामिल है। माना जा रहा है कि केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मंडाविया ने योजना को अंतिम रूप देने के लिए 7 सितंबर को अधिकारियों के साथ बैठक की थी। खबर में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि हमारे पास प्लेटफॉर्म और एग्रीगेटर्स के साथ एक अंतिम बैठक है जो अभी भी बाकी है। अन्यथा, हम कैबिनेट को भेजने के लिए अपनी योजना के साथ तैयार हैं। हालांकि इस योजना को लेकर ज्यादा डिटेल सामने नहीं आई है। 

राज्यों द्वारा नियम अभी तक तैयार नहीं 

यह योजना 2020 में संसद द्वारा पारित सामाजिक सुरक्षा संहिता के मुताबिक है, लेकिन इसे अभी तक लागू नहीं किया गया है क्योंकि सभी राज्यों द्वारा नियम अभी तक तैयार नहीं किए गए हैं। साल 2019-2020 के दौरान पारित चार श्रम संहिताओं ने नौकरियों को बढ़ावा देने और व्यापार करने में आसानी को बढ़ाने के लिए 29 श्रम कानूनों को समेकित किया। अधिकारी ने कहा कि हमने पहले ही सभी बड़े एग्रीगेटर्स को अनौपचारिक श्रमिकों के राष्ट्रीय डेटाबेस ई-श्रम के साथ रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है। इसके लिए परिव्यय अभी तक तैयार नहीं किया गया है क्योंकि यह एग्रीगेटर्स द्वारा बनाए गए फंड से होगा।

एक ऑनलाइन विंडो शुरू होगा

खबर के मुताबिक, सरकार ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिकों को नामांकित करने में मदद करने के लिए गिग प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक ऑनलाइन विंडो शुरू करने जा रही है, जो अनौपचारिक श्रमिकों का एक राज्य द्वारा संचालित डेटाबेस है। पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक, जिनकी संख्या वर्तमान में लगभग 30 करोड़ है, संघीय सामाजिक कल्याण योजनाओं, जैसे कि उनके कार्यस्थल पर मुफ़्त राशन और सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित सामाजिक बीमा के लिए पात्र हैं। राज्यों ने पहले ही इस योजना पर बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। सामाजिक सुरक्षा के अलावा मुख्य चिंताएं गिग सेक्टर में कर्मचारी-नियोक्ता संबंधों, मजदूरी और काम के घंटों की कानूनी परिभाषा हैं, जो श्रम संहिताओं द्वारा संबोधित नहीं की गई हैं। वैश्विक स्तर पर, गिग प्लेटफॉर्म खुद को पारंपरिक नियोक्ता के रूप में नहीं देखते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement