Highlights
- टाटा मोटर्स आज भारतीय एसयूवी बाजार में 40 प्रतिशत तक मार्केट शेयर हासिल कर चुकी है
- टाटा मोटर्स ने नए प्रोडक्ट पेश करने और मौजूदा मॉडलों की रेंज बढ़ाने की घोषणा की है
- पंच, नेक्सन, हैरियर और सफारी के साथ नए संस्करण लेकर आने की योजना
Tata Motors: टाटा मोटर्स ने बीते 5 साल में भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में खास मुकाम हासिल किया है। कंपनी की छोटी कार से लेकर एसयूवी तक, सभी कारें बाजार में धूम मचा रही है। लेकिन वास्तव में कंपनी ने एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा कमाल किया है। कंपनी की नेक्सन, हैरियर, सफारी और पंच के साथ टाटा मोटर्स आज भारतीय एसयूवी बाजार में 40 प्रतिशत तक मार्केट शेयर हासिल कर चुकी है।
इस बीच अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए टाटा मोटर्स ने नए प्रोडक्ट पेश करने और मौजूदा मॉडलों की रेंज बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी की कोशिश है कि नए लॉन्च के साथ अन्य ब्रांडों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा में आगे रहा जाए। कंपनी आने वाले समय में भी एसयूवी श्रेणी में अपनी स्थिति को मजबूत बनाए रखना चाहती है।
नए फीचर्स के साथ आएंगे नए एडिशन
टाटा मोटर्स पैसेंजर वेहिकल्स के उपाध्यक्ष (बिक्री, विपणन और उपभोक्ता देखभाल) राजन अंबा ने कहा कि ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कंपनी पंच, नेक्सन, हैरियर और सफारी जैसे लोकप्रिय मौजूदा मॉडलों में कुछ अतिरिक्त फीचर्स के साथ नए संस्करण लेकर आने की योजना पर काम कर रही है।
SUV सेगमेंट पर फोकस
उन्होंने कहा, ‘‘हमारी योजना एसयूवी क्षेत्र में अपना विस्तार करने की है। इसके लिए नियमित अंतराल पर नए नाम एवं संस्करण जोड़े जाएंगे और इस तरह उपभोक्ता आधार में वृद्धि की जाएगी। हम भारत में अग्रणी एसयूवी ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत बनाए रखना चाहते हैं।’’
पोर्टफोलियो का होगा विस्तार
उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कंपनी अपना उत्पाद पोर्टफोलियो मजबूत करना चाहती है। अलग डिजाइन, सुरक्षा और वाहन चालन का बढ़िया अनुभव देना चाहती है। इस तरह टाटा मोटर्स चालू वित्त वर्ष में और एसयूवी की बिक्री करना चाहती है।
2022 में बेचीं 2.22 लाख एसयूवी
पिछले वर्ष में उसने 2.22 लाख एसयूवी बेची थी। अंबा ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में टाटा मोटर्स की बिक्री में एसयूवी उत्पाद की हिस्सेदारी 67 फीसदी रही जो उद्योग में 40 फीसदी हिस्सेदारी से कहीं अधिक है।