Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tata Group की Air India ने एयरबस को दिया 85 और विमानों का ऑर्डर, विस्तारा के साथ होना है विलय

Tata Group की Air India ने एयरबस को दिया 85 और विमानों का ऑर्डर, विस्तारा के साथ होना है विलय

एयर इंडिया ने फरवरी, 2023 में एयरबस और बोइंग को कुल 470 विमानों के ऑर्डर दिए थे। एयरलाइन ने एयरबस से 250 विमानों की खरीद का ऑर्डर देते हुए कहा था कि उसके पास और विमान खरीदने का विकल्प भी होगा।

Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: October 11, 2024 7:08 IST
एयर इंडिया- India TV Paisa
Photo:FILE एयर इंडिया

टाटा ग्रुप के कंट्रोल वाली एयर इंडिया ने परिचालन विस्तार की योजनाओं को देखते हुए एयरबस को 85 और विमानों का ऑर्डर दिया है जिसमें 10 ए350 विमान भी शामिल हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि एयरबस को दिए गए 85 विमानों के ऑर्डर में 75 संकरे आकार वाले ए320 सीरीज के विमान हैं, जबकि 10 चौड़े आकार वाले ए350 विमान हैं। इस घटनाक्रम पर एयर इंडिया और एयरबस की तरफ से कोई भी टिप्पणी नहीं आई है। यूरोपीय विमान विनिर्माता एयरबस ने बुधवार को कहा था कि उसे इस साल सितंबर तक 667 विमानों के लिए ऑर्डर मिले हैं। उसे इनमें से एक ऑर्डर पांच सितंबर को 85 विमानों के लिए मिला था लेकिन उसने एयरलाइन का नाम उजागर नहीं किया था।

पहले दिया था 470 विमानों का ऑर्डर

सूत्रों के मुताबिक, बोइंग को 85 विमानों का यह ऑर्डर एयर इंडिया ने ही दिया है। एयर इंडिया ने फरवरी, 2023 में एयरबस और बोइंग को कुल 470 विमानों के ऑर्डर दिए थे। एयरलाइन ने एयरबस से 250 विमानों की खरीद का ऑर्डर देते हुए कहा था कि उसके पास और विमान खरीदने का विकल्प भी होगा। सूत्रों ने कहा कि एयर इंडिया ने 85 और विमानों का ऑर्डर देकर इस विकल्प का इस्तेमाल किया है। जनवरी, 2022 में सरकार से एयर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथों में लेने के बाद से ही टाटा समूह इसके परिचालन के विस्तार एवं पुनर्गठन की कोशिशों में लगा हुआ है।

विस्तारा के साथ होना है विलय

टाटा समूह की एयरलाइंस कंपनियां-एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा ने गुरुवार को रतन टाटा को याद करते हुए फ्लाइट के अंदर लगातार अनाउंसमेंट किए। रतन टाटा के लिए विमानन क्षेत्र विशेष रूप से उनके दिल के करीब था। 86 साल के रतन टाटा, जो टाटा संस के मानद चेयरमैन भी थे, ने बुधवार रात मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। रतन टाटा का निधन ऐसे समय में हुआ है जब ग्रुप अपने एयरलाइन व्यवसाय के इंटीग्रेशन को पूरा करने की प्रक्रिया में है। एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट का एकीकरण 1 अक्टूबर को पूरा हो गया था, जबकि विस्तारा का एयर इंडिया के साथ विलय 12 नवंबर को होना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement