Friday, June 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. TATA फिर से बना भारत का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड, दूसरे और तीसरे नंबर पर आईं ये बड़ी कंपनियां, जानिए डिटेल

TATA फिर से बना भारत का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड, दूसरे और तीसरे नंबर पर आईं ये बड़ी कंपनियां, जानिए डिटेल

India's most valuable brand : टाटा एक बार फिर भारत का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बन गया है। टाटा ग्रुप का आतिथ्य ब्रांड ताज सबसे बेहतर भारतीय ब्रांड के रूप में लगातार मजबूत हो रहा है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 27, 2024 22:07 IST
टाटा ग्रुप न्यूज- India TV Paisa
Photo:FILE टाटा ग्रुप न्यूज

टाटा समूह ने भारत के सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। जबकि इन्फोसिस और एचडीएफसी समूह को ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट में क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। ब्रांड मूल्यांकन सलाहकार ‘ब्रांड फाइनेंस’ की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, विविध कारोबार क्षेत्रों में सक्रिय टाटा समूह का ब्रांड मूल्य नौ प्रतिशत की वृद्धि के साथ 28.6 अरब डॉलर हो गया है। एक बयान के मुताबिक, टाटा समूह ऐसा पहला भारतीय ब्रांड है, जो 30 अरब डॉलर का ब्रांड मूल्यांकन हासिल करने के करीब पहुंच रहा है।

इन्फोसिस दूसरे स्थान पर

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इन्फोसिस ने भी नौ प्रतिशत की वृद्धि के साथ मजबूत ग्रोथ हासिल की है। वैश्विक आईटी सेवा क्षेत्र में मंदी के बावजूद इसका ब्रांड मूल्य 14.2 अरब डॉलर आंका गया है। एचडीएफसी समूह 10.4 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ तीसरे नंबर का भारतीय ब्रांड बन गया है।पिछले साल हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के साथ विलय के बाद एचडीएफसी को मजबूती मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकिंग इकाइयों का ब्रांड मूल्य दहाई अंक में बढ़ा है। इनमें इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक और यूनियन बैंक सबसे आगे हैं।

ताज सबसे बेहतरीन भारतीय ब्रांड

दूरसंचार क्षेत्र के ब्रांड मूल्य में सर्वाधिक 61 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके बाद बैंकिंग (26 प्रतिशत) और खनन, लोहा एवं इस्पात क्षेत्रों ने 16 प्रतिशत औसत वृद्धि दर्ज की है। रिपोर्ट कहती है, ‘‘जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी दूरसंचार कंपनियों ने उपभोक्ता उपकरण उपयोग के तरीकों को विकसित करके ग्रोथ को गति दी है। बैंकिंग क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों और विनियामक सुधारों ने अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ब्रांड मूल्य को बढ़ाया है।’’ ब्रांड फाइनेंस ने कहा है कि टाटा समूह का आतिथ्य ब्रांड ताज सबसे बेहतर भारतीय ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को लगातार मजबूत कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement