Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार की घोषणा से भरभरा कर टूट गए इस सेक्टर के शेयर, जानिए कितना बड़ा हुआ नुकसान

सरकार की घोषणा से भरभरा कर टूट गए इस सेक्टर के शेयर, जानिए कितना बड़ा हुआ नुकसान

सरकार की घोषणा के बाद शेयर बाजार में इन स्टॉक्स की पिटाई की संभावना पहले से ही थी। हुआ भी वही

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 25, 2022 18:50 IST
Sugar Stocks- India TV Paisa
Photo:FILE

Sugar Stocks

Highlights

  • कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने 1 जून से चीनी निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया
  • सरकार की घोषणा का असर चीनी स्टॉक्स पर सबसे ज्यादा देखने को मिला
  • सबसे ज्यादा गिरावट डालमिया भारत शुगर एंड इंडस्ट्रीज के शेयरों में दिखाई दी

सरकार द्वारा महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कल चीनी के एक्सपोर्ट पर बैन लागाने की घोषणा क्या हुई, आज बाजार खुलते ही शुगर स्टॉक्स में हाहाकार मच गया। बाजार में चीनी की उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने 1 जून से चीनी निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

सरकार की घोषणा का असर चीनी स्टॉक्स पर सबसे ज्यादा देखने को मिला। नुकसान की आशंका से सबसे ज्यादा गिरावट डालमिया भारत शुगर एंड इंडस्ट्रीज के शेयरों में दिखाई दी। बीएसई पर इस कंपनी का शेयर 13.40 फीसदी लुढ़क गया। 

जानिए किन शेयरों में कितनी गिरावट

सरकार की घोषणा के बाद शेयर बाजार में इन स्टॉक्स की पिटाई की संभावना पहले से ही थी। हुआ भी वही, डालमिया भारत के बाद सबसे ज्यादा गिरावट वारिकेश शुगर में देखने को मिली। कंपनी का स्टॉक 9.38 फीसदी लुढ़क गया। वहीं उत्तम शुगर मिल्स 9.30 फीसदी और बलरामपुर चीनी मिल्स 8.56 फीसदी गिरे। साथ ही अवध शुगर एंड एनर्जी में 8.04 फीसदी, श्री रेणुका शुगर्स में 6.69 फीसदी और मवाना शुगर्स में 4.97 फीसदी की गिरावट आई।

क्या है सरकार की घोषणा

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने मंगलवार को एक अधिसूचना में कहा, "चीनी (कच्ची, परिष्कृत और सफेद चीनी) का निर्यात 1 जून, 2022 से प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है।" सरकार ने एक बयान में कहा कि चीनी सीजन 2021-22 (अक्टूबर-सितंबर) के दौरान देश में चीनी की घरेलू उपलब्धता और मूल्य स्थिरता बनाए रखने के लिए 1 जून से चीनी निर्यात को विनियमित करने का निर्णय लिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement